Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

India-Yemen Ties: UNSC में भारतीय प्रतिनिधि ने कहा- गेहूं निर्यात को प्राथमिकता देकर हमने यमन के लिए उठाए कदम

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को भारत द्वारा यमन को दिए गए मानवीय सहायता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली ने गेहूं के निर्यात को प्राथमिकता देकर यमन में खाद्य सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं।

By AgencyEdited By: Devshanker ChovdharyUpdated: Wed, 23 Nov 2022 07:23 AM (IST)
Hero Image
UNSC में भारतीय प्रतिनिधि ने कहा- गेहूं निर्यात को प्राथमिकता देकर हमने यमन के लिए उठाए कदम

न्यूयार्क, एएनआइ। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को भारत द्वारा यमन को दिए गए मानवीय सहायता पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि नई दिल्ली ने गेहूं के निर्यात को प्राथमिकता देकर यमन में खाद्य सुरक्षा के लिए कदम उठाए हैं। यमन पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की बैठक में उन्होंने कहा, 'भारत ने देश को गेहूं निर्यात को प्राथमिकता देकर यमन में खाद्य सुरक्षा को संबोधित करने के लिए कदम उठाए हैं। गेहूं निर्यात पर हमारे राष्ट्रीय नियमों के बावजूद, हमने यमन को गेहूं निर्यात करना जारी रखा है।' उन्होंने कहा कि वैश्विक कमोडिटी बाजारों में आपूर्ति परिवर्तन के प्रतिकूल प्रभावों को कम करने के लिए। हम भविष्य में भी ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव की भारत ने की तारीफ

रुचिरा कंबोज ने कहा कि मानवीय सहायता के रूप में पिछले 30 दिनों के भीतर ब्लैक सी ग्रेन इनिशिएटिव के तहत लगभग 85,000 मीट्रिक टन के दो गेहूं शिपमेंट यमन के लिए रवाना हुए हैं। हम इस कदम का स्वागत करते हैं और आशा करते हैं कि इस कदम से यमन को लाभ मिलेगा। उन्होंने यमन से सैन्य दृष्टिकोण को त्याग कर और एक व्यापक राष्ट्रव्यापी युद्धविराम में सैनिकों का विस्तार करके शांति की राह अपनाने का आग्रह किया।

यमन को शांति का रास्ता अपनाना चाहिए-भारत

भारतीय दूत ने कहा, 'यमन एक चौराहे पर है, जहां एक रास्ता संघर्ष को खत्म करने के शांतिपूर्ण समाधान की ओर जाता है, और दूसरा दुश्मनी को बढ़ाने की ओर जाता है, जिससे केवल यमन के लोगों को पीड़ा पहुंचेगा।' उन्होंने आगे जोर देते हुए कहा कि संघर्ष को समाप्त करने के लिए एक समावेशी राजनीतिक संवाद शुरू करके यमन के लोगों के लिए सहकारी और विश्वास-निर्माण उपायों पर ध्यान केंद्रित किया जाना चाहिए।

यमन पर हमलों से भारत चिंतित

यूएन में स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने कहा कि हम यमन पर कार्रवाइयों से चिंतित हैं और यमन में बंदरगाहों और शिपिंग जहाजों पर उनके हमलों और यमन के भीतर और बाहर यात्रा करने वाले शिपिंग जहाजों के लिए उनके खतरों की निंदा करते हैं।

ये भी पढ़ें: हीट-डिटेक्टिंग कैमरे से चोरी हो सकता है पासवर्ड, जानिए क्या हैं बचने के तरीके