Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी चुनाव को प्रभावित कर सकते हैं रूस, चीन और ईरान, एआइ का उपयोग कर फैला सकते हैं फेक न्यूज

अमेरिका पर खतरे के मूल्यांकन की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को रूस चीन और ईरान प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं। आंतरिक सुरक्षा विभाग की इस रिपोर्ट के मुताबिक रूसी इंफ्लूएंसर्स ने अमेरिका में प्रवासियों के प्रवेश की कहानियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है। एआइ का उपयोग करके नकली वेबसाइटें बनाईं हैं।

By Agency Edited By: Jeet Kumar Updated: Thu, 03 Oct 2024 06:04 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को रूस, चीन और ईरान प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं

 रॉयटर, वाशिंगटन। अमेरिका पर खतरे के मूल्यांकन की वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि पांच नवंबर को होने वाले अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को रूस, चीन और ईरान प्रभावित करने की कोशिश कर सकते हैं। इसके लिए वे एआइ का उपयोग करके फर्जी या विभाजनकारी जानकारियों को प्रसारित कर सकते हैं।

आंतरिक सुरक्षा विभाग की इस रिपोर्ट के मुताबिक, रूसी इंफ्लूएंसर्स ने अमेरिका में प्रवासियों के प्रवेश की कहानियों को बढ़ा-चढ़ाकर पेश किया है ताकि विवाद को बढ़ावा दिया जा सके। इसके लिए उन्होंने जेनरेटिव एआइ का उपयोग करके नकली वेबसाइटें बनाईं जो प्रमाणिक अमेरिकी मीडिया प्रतिष्ठानों की लगती हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक, ईरान भी विदेशी प्रभाव के अपने प्रयासों में आक्रामक हो गया है। उदाहरण के तौर पर ईरानी अभिनेताओं ने खुद को आनलाइन कार्यकर्ताओं के तौर पर पेश किया ताकि गाजा में संघर्ष को लेकर विरोध प्रदर्शनों को बढ़ावा दिया जा सके।