Move to Jagran APP

Russia Ukraine War: अमेरिका का दावा- यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सैनिकों की भर्ती के लिए संघर्ष कर रहा रूस

Russia Ukraine War रूस-यूक्रेन युद्ध के चलते रूस इन दिनों सैनिकों की भर्ती कर रहा है। अमेरिका ने दावा किया है कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में शामिल होने वाले सैनिकों की भर्ती के लिए रूस को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

By Mohd FaisalEdited By: Updated: Tue, 30 Aug 2022 08:29 AM (IST)
Hero Image
Russia Ukraine War: यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सैनिकों की भर्ती के लिए संघर्ष कर रहा रूस (फोटो एएनआइ)

वाशिंगटन, एजेंसी। Russia Ukraine War- रूस-यूक्रेन युद्ध 6 महीने के बाद भी जारी है। इस युद्ध के कारण यूक्रेन और रूस को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, इस बीच अमेरिका ने रूस को लेकर बड़ा दावा किया है। अमेरिका के एक वरिष्ठ रक्षा अधिकारी ने सोमवार को कहा कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सैनिकों की भर्ती के लिए रूस को संघर्ष करना पड़ रहा है।

पुतिन ने किए थे एक डिक्री पर हस्ताक्षर

द हिल के अनुसार, अमेरिकी सरकार को नहीं लगता कि रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की हाल ही में अपनी सेना के आकार को 130,000 से अधिक सैनिकों तक बढ़ाने का प्रयास सफल होगा। पिछले सप्ताह पुतिन ने अगले साल से रूस के लड़ाकू कर्मियों को 1.9 मिलियन से 2.04 मिलियन तक बढ़ाने के लिए एक डिक्री पर हस्ताक्षर किए थे।

20 फरवरी को शुरू हुआ था रूस-यूक्रेन युद्ध

अमेरिकी अधिकारी के अनुसार, रूस ऐतिहासिक रूप से कर्मियों के अंतिम लक्ष्य को पूरा नहीं कर पाया है। उन्होंने कहा कि 24 फरवरी को यूक्रेन में रूस की सैन्य कार्रवाई से देश अपने मिलियन-व्यक्ति लक्ष्य से पहले से ही 150,000 कर्मियों से कम हो सकता है और नए रंगरूटों और भर्ती के लिए ऊपरी आयु सीमा को समाप्त करके भर्ती प्रयासों का विस्तार करने की कोशिश कर रहा है। अधिकारी ने यह भी कहा कि रूसी पक्ष के कई रंगरूटों को पुराने, अयोग्य और बीमार प्रशिक्षित के रूप में देखा गया है।

यूक्रेन को हथियार भेज रहा अमेरिका

इस बीच, अमेरिकी रक्षा विभाग ने समुद्र के रास्ते यूक्रेन को हथियार भेजना शुरू कर दिया है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, विमान की तुलना में धीमी गति के होते हुए भी जहाज बड़ी मात्रा में माल ढोने में सक्षम हैं, जिसके परिणामस्वरूप कीव अपने हथियारों के शस्त्रागार को और अधिक तेजी से बढ़ा सकता है। इससे पहले, संयुक्त राज्य अमेरिका ने यूक्रेन के लिए सैन्य सहायता के एक नए 2.98 बिलियन पैकेज की घोषणा की है।