Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: 'यूक्रेन को अमेरिकी सहायता न देना पुतिन के लिए क्रिसमस गिफ्ट होगा', जेलेंस्की से मुलाकात में बोले बाइडन

America के दौरे पर गए यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की और यूएस प्रजिडेंट बाइडन ने रूस-यूक्रेन युद्ध पर चर्चा की। इस दौरान बाइडन ने यूक्रेन को दी जाने वाली अमेरिकी सहायता राशि का भी जिक्र किया। उन्होंने जेलेंस्की से कहा कि रिपब्लिकन ने युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए 60 अरब डॉलर के नए सहायता पैकेज को रोक दिया है लेकिन हम आपके पक्ष में खड़े होने जा रहे हैं।

By AgencyEdited By: Mohammad SameerUpdated: Wed, 13 Dec 2023 05:00 AM (IST)
Hero Image
यूक्रेन को अमेरिकी सहायता न देना पुतिन के लिए क्रिसमस गिफ्ट होगा: बाइडन

एएफपी, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने मंगलवार को यूएस दौरे पर आए यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की से कहा कि यदि कांग्रेस कीव के लिए नई सैन्य सहायता पारित करने में विफल रहती है तो रूस के व्लादिमीर पुतिन को एक 'क्रिसमस उपहार' होगा। 

व्हाइट हाउस के ओवल ऑफिस में बोलते हुए, बाइडन ने जेलेंस्की से कहा कि, रिपब्लिकन ने युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए 60 अरब डॉलर के नए सहायता पैकेज को रोक दिया है, लेकिन हम आपके पक्ष में खड़े होने जा रहे हैं।

रूस के 315,000 सैनिक हुए हताहत...

एक डिक्लासिफाइ अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट का आकलन है कि यूक्रेन युद्ध में रूस के 315,000 सैनिक मारे गए या घायल हुए हैं... खुफिया जानकारी से संबंधित एक सूत्र ने मंगलवार को इसकी जानकारी दी। 

सूत्र ने कहा कि रिपोर्ट में यह भी आकलन किया गया है कि यूक्रेनी सेना के कारण को कर्मियों और बख्तरबंद वाहनों के नुकसान ने रूस के सैन्य आधुनिकीकरण को 18 साल पीछे धकेल दिया है। रूसी दूतावास ने टिप्पणी का तुरंत जवाब नहीं दिया। रूसी रक्षा मंत्रालय और क्रेमलिन के अधिकारियों से टिप्पणी को लेकर तुरंत संपर्क नहीं हो सका।

सूत्र ने यह जानकारी तब दी जब यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की कैपिटल हिल में ने अमेरिकी सांसदों से यूक्रेन को अमेरिकी सैन्य सहायता जारी रखने की आखिरी अपील की, उनकी अमेरिकी सीनेटरों के साथ बंद दरवाजों के पीछे पहली बैठक हुई।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: 'इजरायल नहीं चाहता टू स्टेट सॉल्यूशन', बाइडन बोले- वैश्विक समर्थन खो रहा... नेतन्याहू को बदलनी होगी सरकार