Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की से की मुलाकात, कहा- हम एक साथ खड़े हैं

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने गुरुवार को व्हाइट हाउस में अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की से मुलाकात की। यूक्रेनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्का के व्हाइट हाउस पहुंचने पर दोनों का स्वागत राष्ट्रपति बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने किया। वहीं अपने इस यात्रा को यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने बहुत ही महत्वपूर्ण करार दिया ।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 04:44 AM (IST)
Hero Image
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की से व्हाइट हाउस से मुलाकात करते हुए। फोटोः एपी।

वाशिंगटन, एएनआई। Volodymyr Zelenskyy-Joe Biden Meeting: अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन (US President Joe Biden) ने गुरुवार को व्हाइट हाउस (White House) में अपने यूक्रेनी समकक्ष वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) से मुलाकात की। इस दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति ने जेलेंस्की का समर्थन भी किया।

राष्ट्रपति बाइडन ने शेयर किया वीडियो

दोनों नेताओं के मुताकात के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक वीडियो जारी किया है, जिसमें दोनों नेताओं को एक साथ चलते हुए देखा जा सकता है। उन्होंने वीडियो को शेयर करते हुए लिखा, "दो राष्ट्र...एक स्पष्ट, दृढ़ और अटूट संदेश: हम एक साथ खड़े हैं।

युद्ध में यूक्रेन को उठाना पड़ा है भारी नुकसानः जेलेंस्की

जेलेंस्की ने एक सवाल के जवाब में अपने अमेरिकी दौरे को बहुत महत्वपूर्ण करार दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि रूसी युद्ध के दौरान यूक्रेन के लोगों को काफी नुकसान उठाना पड़ा है। हालांकि, हमने रूस के कब्जे वाले आधे से अधिक क्षेत्रों को आक्रमणकारियों से मुक्त करा लिया है, और हम स्पष्ट रूप से देख सकते हैं कि जीत करीब आ रही है।

यह भी पढ़ेंः 'यूक्रेन में नरसंहार के लिए रूस जिम्मेदार, बच्चों को सीखा रहे नफरत का पाठ', UNGA में बोले राष्ट्रपति जेलेंस्की

अमेरिका करता आया है यूक्रेन का समर्थन

वाशिंगटन डीसी पहुंचने के बाद यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा कि उनकी आगे कई महत्वपूर्ण बैठकें हैं। इस दौरान उन्होंने कहा कि रूस ने यूक्रेन पर एक और मिसाइल हमला किया है। मालूम हो कि रूस के साथ यूक्रेन के युद्ध शुरू होने के बाद से ही अमेरिकी कीव का लगातार समर्थन करता आया है।

राष्ट्रपति बाइडन ने किया जेलेंस्की का स्वागत

मालूम हो कि यूक्रेनी राष्ट्रपति और उनकी पत्नी ओलेना जेलेंस्का स्थानीय समयानुसार दोपहर 3:33 बजे एक एसयूवी से व्हाइट हाउस के साउथ पोर्टिको (South Portico) पहुंचे, जहां पर उनका स्वागत राष्ट्रपति बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने किया।

यह भी पढ़ेंः  अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के भारत दौरे को लेकर आया अपडे़ट, NSA जेक सुलिवन बोले- भारत के संबंध में...