Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War:यूक्रेन को एक बार फिर मिला अमेरिका का साथ, कीव को मिलेंगे 128 मिलियन अमेरिकी डॉलर के हथियार

अमेरिका यूक्रेन को नई सुरक्षा सहायता के तहत 128 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार और उपकरण प्रदान करेगा। वहीं अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा विभाग पहले से निर्देशित छूट के तहत 197 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भी उपलब्ध कराएगा जिससे रूस के हवाई हमलों के खिलाफ यूक्रेन की वायु रक्षा पहले से और मजबूत होगी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Fri, 22 Sep 2023 06:28 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका यूक्रेन को देगा 128 मिलियन अमेरिकी डॉलर का हथियार। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, एएनआई। रूस-यूक्रेन के बीच जारी 19 माह से युद्ध थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बीच यूक्रेन को एक बार फिर अमेरिका से सैन्य सहायता मिली है। अमेरिका यूक्रेन को नई सुरक्षा सहायता के तहत 128 मिलियन अमेरिकी डॉलर मूल्य के हथियार और उपकरण प्रदान करेगा। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी।

राष्ट्रपति बाइडन से मुलाकात के बाद राहत पैकेज की हुई घोषणा

वहीं, अमेरिकी विदेश विभाग द्वारा दी जारी एक बयान में कहा गया है कि रक्षा विभाग पहले से निर्देशित छूट के तहत 197 मिलियन डॉलर के हथियार और उपकरण भी उपलब्ध कराएगा। मालूम हो कि सुरक्षा सहायता के संबंध में ब्लिंकन की यह घोषणा यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की अमेरिका यात्रा के बाद आई है। इससे पहले वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से व्हाइट हाउस में मुलाकात की थी।

यह भी पढ़ेंः अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने वोलोदिमीर जेलेंस्की से की मुलाकात, कहा- हम एक साथ खड़े हैं

रूस के खिलाफ मददगार साबित होंगे हथियारः ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के मुताबिक, यूक्रेन को दी जाने वाली सहायता में कई हथियार और उपकरण शामिल हैं जो रूस के हवाई हमलों के खिलाफ यूक्रेन की वायु रक्षा को मजबूत करने में मददगार साबित होंगे। उन्होंने कहा कि सुरक्षा सहायता में तोपखाने गोला-बारूद और कवच-रोधी क्षमताओं के साथ अन्य कई हथियार दिए जाएंगे। उन्होंने कहा

अमेरिका द्वारा यूक्रेन को मुहैया कराने वाले हथियारों में अतिरिक्त वायु रक्षा युद्ध सामग्री शामिल है, जो आने वाली सर्दियों में रूस के हवाई हमलों के खिलाफ यूक्रेन की हवाई सुरक्षा को मजबूत करने में मदद करेगी। 

राष्ट्रपति बाइडन से मिले जेलेंस्की

इससे पहले यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने अपने समकक्ष जो बाइडन से मुलाकात की, जहां राष्ट्रपति बाइडन और अमेरिका की प्रथम महिला जिल बाइडन ने व्हाइट हाउस में उनका स्वागत किया।

यह भी पढ़ेंः यूक्रेन में पूरब से पश्चिम तक रूस ने किए मिसाइल हमले, दो की मौत; नौ माह की मासूम सहित 18 घायल