Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia Ukraine War: यूक्रेन को 3.75 बिलियन US डॅालर के एक और सैन्य सहायता पैकेज देगा अमेरिका

अमेरिका ने यूक्रेन और यूरोपीय सहयोगियों के लिए 3.75 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की सैन्य सहायता की घोषणा की है। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान जरिए यह घोषणा की। एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन को 2.85 बिलियन डॅालर की मदद जल्द से जल्द दी जाएगी।

By AgencyEdited By: Piyush KumarUpdated: Sat, 07 Jan 2023 04:57 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने यूक्रेन और यूरोपीय सहयोगियों के लिए 3.75 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की सैन्य सहायता की घोषणा की।

वाशिंगटन, एजेंसी। यूक्रेन को सैन्य और आर्थिक मदद देने के लिए अमेरिका ने एक बार अपना हाथ आगे बढ़ाया है। अमेरिका ने यूक्रेन और यूरोपीय सहयोगियों के लिए 3.75 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक की सैन्य सहायता की घोषणा की है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने एक बयान जरिए यह घोषणा की।

एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि यूक्रेन को 2.85 बिलियन डॅालर की मदद जल्द से जल्द दी जाएगी। वहीं, 225 मिलियन डॉलर की विदेशी सैन्य वित्तपोषण लंबी अवधि की क्षमता बनाने और यूक्रेन की सेना के आधुनिकीकरण का समर्थन करने के लिए है। उन्होंने आगे कहा, 'इसमें यूरोपीय साझेदारों और सहयोगियों के लिए विदेशी सैन्य वित्तपोषण में डॅालर 682 मिलियन भी शामिल हैं, जो यूक्रेन को सैन्य उपकरणों को मुहैया कराने में मदद करेगा।'

यूक्रेन को 50 ब्रैडली फाइटिंग वेहिकिल दे रहा अमेरिका

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने कुछ दिनों पहले कहा कि यूक्रेनी सेना की मदद के लिए 50 ब्रैडली फाइटिंग वेहिकिल भेजे जा रहे हैं। ये वेहिकिल युद्ध के मैदान में यूक्रेन को काफी मदद करेंगे। अमेरिकी सेना लंबी दूरी तक गोलाबारी करने वाले इस वेहिकिल का 1985 से इस्तेमाल कर रही है। फिलहाल यूक्रेन की सेना 80 किलोमीटर तक मार करने वाले राकेट सिस्टम से रूसी सेना से लड़ रही है। फ्रांस ने भी यूक्रेन की सेना के लिए ऐसा ही मल्टी परपज आर्मर्ड वेहिकिल भेजने का एलान किया है।

इससे पहले यूक्रेन ने अमेरिका और सहयोगी देशों से युद्ध के लिए बड़ी संख्या में टैंकों और तोपों की मांग की थी। रूस के युद्धविराम के एलान पर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा है कि इसके जरिये राष्ट्रपति पुतिन अपने सैनिकों को कुछ आक्सीजन देना चाहते हैं।

युद्ध में 800 से अधिक  मारे गए रूस सैनिक

बता दें कि कुछ दिनों पहले यूक्रेनी सेना बताया था कि उन्होंने पिछले कुछ दिनों में लगभग 800 से अधिक रूसी सैनिकों को मार गिराया है। इनमें से ज्यादातर डोनेट्स्क क्षेत्र में लड़ाई के दौरान मारे गए हैं। नियमित रूप से सुबह लड़ाई की जानकारी देते हुए यूक्रेनी सेना ने गुरुवार को कहा कि बखमुत सेक्टर में रूसी सेना आक्रामक हमले कर रही थी। वहीं, अवदीवका और कुपियांस्क क्षेत्रों में रूसी सेना के हमले असफल रहे हैं।

यह भी पढ़ें: Russia Ukraine War: यूक्रेन को अमेरिका और जर्मनी देगा सैन्य सहायता, मिलेगी 2.8 बिलियन डॅालर की मदद