Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'रूस-यूक्रेन युद्ध को रुकवा सकता है भारत', PM Modi और राष्ट्रपति पुतिन की दोस्ती पर पिघला अमेरिका; कर दी ये अपील

अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन से अवैध युद्ध बंद करने के लिए प्रोत्साहित करे। अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने कहा कि सभी जानते हैं कि भारत के रूस से लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका के भी भारत से मजबूत रिश्ते हैं। वह हमारा महत्वपूर्ण साझेदार है।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Tue, 16 Jul 2024 07:49 PM (IST)
Hero Image
भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन। फाइल फोटो।

पीटीआई, मिलवाकी। अमेरिका ने भारत से कहा है कि वह रूस से वर्षों पुराने संबंधों का उपयोग यूक्रेन संघर्ष को सुलझाने में करे। भारत से कहा कि वह रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यूक्रेन से अवैध युद्ध बंद करने के लिए प्रोत्साहित करे।

अमेरिका ने कहा कि हम चाहते हैं कि भारत राष्ट्रपति पुतिन से यूएन चार्टर और यूक्रेन की क्षेत्रीय अखंडता एवं संप्रभुता का सम्मान करने के लिए अनुरोध करे।

भारत और रूस के बीच हैं अच्छे संबंधः अमेरिका

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने दैनिक प्रेस वार्ता में सोमवार को कहा कि सभी जानते हैं कि भारत के रूस से लंबे समय से अच्छे संबंध रहे हैं। यह उसे एक विशेष स्थिति प्रदान करता है। इसलिए हम भारत से इन संबंधों का उपयोग यूक्रेन युद्ध समाप्त कराकर शांति स्थापना में चाहते हैं।

भारत से करते रहेंगे मांग

मिलर ने एक प्रश्न के जवाब में कहा कि अमेरिका के भी भारत से मजबूत रिश्ते हैं। वह हमारा महत्वपूर्ण साझेदार है। इसलिए हम भारत सरकार से यह मांग करते रहेंगे। मिलर ने इससे पहले भी पीएम मोदी की रूस यात्रा के ठीक बाद नौ जुलाई को इसी तरह का बयान दिया था।

यूक्रेन के हमले में रूसी कारखाने में लगी आग

यूक्रेन द्वारा रूस के कु‌र्स्क क्षेत्र के कोरेनेवो शहर पर ड्रोन हमले से इलेक्ट्रिकल उपकरण बनाने वाली एक फैक्ट्री में आग लग गई। क्षेत्रीय गवर्नर अलेक्जेई स्मिरनोव ने मंगलवार को बताया कि यूक्रेन सीमा से सटे इलाके में हमले से कम से कम छह लोग घायल हो गए।

13 यूक्रेनी ड्रोन को रूस ने किया नष्ट

कारखाने पर हमले का दृश्य टेलीग्राम चैनल पर प्रसारित किया गया है। वही, रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने सोमवार की रात 13 यूक्रेनी ड्रोन को नष्ट कर दिया। इस पर यूक्रेन की ओर से कोई टिप्पणी सामने नहीं आई है।  

यह भी पढ़ेंः

US Election 2024: ट्रंप पर हुए हमले के बाद पहली बार सामने आए राष्ट्रपति बाइडन, डेमोक्रेट के इस अपील को किया खारिज

Kolhapur Mosque: असदुद्दीन ओवैसी को फिर याद आया '6 दिसंबर', मस्जिद में तोड़फोड़ की घटना को बताया आतंकी हमला