Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सीरिया में रूसी लड़ाकू विमान ने फिर रोका अमेरिकी ड्रोन का रास्ता, MQ-9 का प्रोपेलर हुआ क्षतिग्रस्त

अमेरिकी सेना ने मंगलवार को बताया कि एक रूसी लड़ाकू विमान सीरिया में अमेरिकी ड्रोन के इतने पास से गुजरा कि वह विक्षोभ के कारण हिल गया और उसे नुकसान पहुंचा है। वायु सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने बताया कि रूस ने रविवार को एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को आसमान से गिराने की कोशिश की। बता दें कि अमेरिकी एमक्यू-9 के प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा है।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Wed, 26 Jul 2023 05:33 PM (IST)
Hero Image
रूस ने अमेरिकी ड्रोन को किया परेशान (फोटो: एएफपी)

वॉशिंगटन, एपी। अमेरिका और रूस के बीच तनातनी खत्म होने का नाम नहीं ले रही है। सीरिया में एक रूसी लड़ाकू विमान ने एक बार फिर से अमेरिकी ड्रोन का रास्ता रोकने की कोशिश की। यह कोई पहली बार नहीं हुआ है। हाल के दिनों में ऐसे मामले बढ़े हैं।

क्या कुछ बोली अमेरिकी सेना?

अमेरिकी सेना ने मंगलवार को बताया कि

एक रूसी लड़ाकू विमान सीरिया में अमेरिकी ड्रोन के इतने पास से गुजरा कि वह विक्षोभ के कारण हिल गया और उसे नुकसान पहुंचा है।

वायु सेना के एक वरिष्ठ कमांडर ने बताया कि रूस ने रविवार को एमक्यू-9 रीपर ड्रोन को आसमान से गिराने की कोशिश की। 

अमेरिका की रूस से अहम अपील

यूएस एअर फोर्सेज सेंट्रल के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल एलेक्स ग्रीनकेविच ने कहा,

रूसी विमान से पैदा हुए विक्षोभ से अमेरिकी एमक्यू-9 के प्रोपेलर को नुकसान पहुंचा। हम सीरिया में रूसी बलों से इस लापरवाह, बिना उकसावे के और गैर पेशेवर रवैये को फौरन बंद करने का आह्वान करते हैं।

उल्लेखनीय है कि इस माह की शुरुआत में रूस ने सीरिया में 24 घंटों के भीतर दो बार अमेरिकी ड्रोन का रास्ता रोकने की कोशिश की थी। इसकी तस्वीर भी सामने आई थी। वहीं, इस साल की शुरुआत में अमेरिका ने कहा था कि एक रूसी लड़ाकू विमान ने काला सागर के ऊपर निगरानी कर रहे एक ड्रोन के प्रोपेलर के साथ छेड़खानी की। जिसकी वजह से वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, मॉस्को ने इन आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया था।