Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US News: कोलोराडो ट्रेन के पटरी से उतरने सेमीट्रक चालक की मौत, राष्ट्रपति Jo Biden की यात्रा स्थगित; प्रमुख राजमार्ग बंद

प्यूब्लो के उत्तर में ट्रेन के पटरी से उतर जाने और उसकी चपेट में आने से एक सेमी-ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई। वहीं राष्ट्रपति बाइडन का सोमवार को प्यूब्लो में पवन टावर निर्माण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सुविधा सीएस विंड का दौरा करने का कार्यक्रम था लेकिन उन्होंने वाशिंगटन में रहने और मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यात्रा स्थगित कर दी।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Mon, 16 Oct 2023 11:12 PM (IST)
Hero Image
प्यूब्लो के उत्तर में ट्रेन के पटरी से उतरने से 1 व्यक्ति की मौत। (Photo-AP)

एपी, डेनवर। रविवार दोपहर को प्यूब्लो के उत्तर में ट्रेन के पटरी से उतर जाने और उसकी चपेट में आने से एक सेमी-ट्रक ड्राइवर की मौत हो गई। अधिकारियों ने बताया कि ट्रेन दोपहर 3:30 बजे से ठीक पहले उस समय पटरी से उतर गई जब वह प्यूब्लो से 4 मील उत्तर में एक ओवरपास को पार कर रही थी।

ट्रक चालक की हुई मौत

ट्रक चालक उत्तर की ओर जा रहा था और जब कारें उसके 18 पहिया वाहन के ऊपर गिरीं तो वह मलबे के नीचे फंस गया। घटनास्थल पर सबसे पहले प्रतिक्रिया देने वालों ने उसे बाहर निकालने का काम किया। अधिकारियों ने रविवार रात एक संवाददाता सम्मेलन में पुष्टि की कि ट्रक चालक की मौत हो गई है।

कोलोराडो राज्य गश्ती दल और शेरिफ कार्यालय ने तस्वीरें और वीडियो पोस्ट किए जिसमें अंतरराज्यीय पुल आंशिक रूप से ढह गया है और उसके नीचे एक ट्रक फंसा हुआ है। तस्वीरों में ट्रेन की कारों का ढेर, घटनास्थल पर बिखरे हुए ट्रेन के पहिये और राजमार्ग के एक हिस्से में कोयले का ढेर दिखाई दे रहा है।

1958 में बनाया गया पुल भी ढहा

प्रवक्ता बॉब विल्सन ने कहा कि कोलोराडो परिवहन विभाग के रिकॉर्ड के अनुसार पुल 1958 में बनाया गया था। उन्होंने कहा, बीएनएसएफ पुल का मालिक है और इसका निरीक्षण करने के लिए जिम्मेदार है। राज्य के गश्ती प्रवक्ता गैरी कटलर ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि पुल कब ढहा।

कोलोराडो स्टेट पैट्रोल के प्रवक्ता गेब्रियल मोल्ट्रेर के अनुसार, मलबे में फंसे सेमी-ट्रक चला रहे एक 60 वर्षीय व्यक्ति की मौत हो गई। मोल्ट्रेर ने चल रही जांच का हवाला देते हुए उस व्यक्ति की मौत के बारे में अधिक जानकारी नहीं दी।

राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड डेनवर से लगभग 183 किलोमीटर दक्षिण में साइट पर जांचकर्ताओं को भेज रहा था। पेरेज ने कहा, जब तक जांचकर्ता घटनास्थल का आकलन नहीं कर लेते, तब तक यह अज्ञात है कि राजमार्ग को फिर से खोलने की समयसीमा क्या होगी।

फोर्ट वर्थ, टेक्सास स्थित फ्रेट रेलमार्ग के प्रवक्ता केंडल किर्कम स्लोअन के अनुसार, कोयला ले जा रही बीएनएसएफ ट्रेन रविवार को दोपहर करीब 3:30 बजे प्यूब्लो के उत्तर में अंतरराज्यीय 25 पर एक पुल पर पटरी से उतर गई।

राष्ट्रपति जो बाइडन की यात्रा हुई स्थगित

बीएनएसएफ दल के किसी सदस्य के घायल होने की सूचना नहीं है। परिवहन सचिव पीट बटिगिएग ने सोशल मीडिया पर कहा कि वह गवर्नर जेरेड पोलिस के संपर्क में थे और उन्हें संघीय रेलमार्ग और संघीय राजमार्ग प्रशासन द्वारा पटरी से उतरने और ढहने के बारे में जानकारी दी गई थी। उन्होंने कहा कि अधिकारी राजमार्ग और रेल मार्गों के सामान्य उपयोग में तेजी से वापसी में मदद के लिए तैयार रहेंगे।

ये भी पढ़ें: हमास के खिलाफ लड़ने को तैयार इजरायली अभिनेत्री रोना-ली शिमोन, कहा- अपने बंधकों को घर वापस लाना हमारी प्राथमिकता

राष्ट्रपति जो बाइडन का सोमवार को प्यूब्लो में पवन टावर निर्माण के लिए दुनिया की सबसे बड़ी सुविधा सीएस विंड का दौरा करने का कार्यक्रम था, लेकिन उन्होंने वाशिंगटन में रहने और मध्य पूर्व में बढ़ते संघर्ष पर ध्यान केंद्रित करने के लिए यात्रा स्थगित कर दी। बाइडन की यात्रा के लिए रवाना होने से कुछ घंटे पहले व्हाइट हाउस ने कहा कि इसे पुनर्निर्धारित किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: नहीं खत्म हो रही डोनाल्ड ट्रंप की मुश्किलें, राष्ट्रपति चुनाव से पहले फेडरल जज ने सुनाया एक और आदेश