Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में बर्फीले तूफान ने बरपाया कहर, पश्चिमी न्यूयार्क में इमरजेंसी की घोषणा; कई लोगों की मौत

उत्तरी न्यूयार्क में शनिवार सुबह बर्फीले तूफान से कई लोगों की मौत हो गई। बर्फीले तूफान से कई इलाकों के सड़कों पर करीब छह फीट तक बर्फ की मोटी चादर जम गई। इस तूफान के कारण बफेलो मेट्रो का इलाका विशेष रूप से प्रभावित हो गया। फोटो- एपी।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 19 Nov 2022 11:10 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में बर्फीले तूफान ने बरपाया कहर, पश्चिमी न्यूयार्क में इमरजेंसी की घोषणा। फोटो- एपी।

न्यूयार्क, एपी। उत्तरी न्यूयार्क में शनिवार सुबह बर्फीले तूफान से कई लोगों की मौत हो गई। इस तूफान के कारण कई इलाकों के सड़कों पर करीब छह फीट तक बर्फ की मोटी चादर जम गई। बर्फीले तूफान के कारण बफेलो मेट्रो का इलाका विशेष रूप से प्रभावित रहा। शहर के दक्षिण के कुछ इलाकों में शनिवार तड़के 5 फीट से अधिक बर्फ गिरी थी। नेशनल वेदर सर्विस के अनुसार, शहर के लगभग 80 मील उत्तर-पूर्व में फोर्ट ड्रम आर्मी बेस (Fort Drum Army base) के पास छह फीट तक बर्फ जम गया।

बर्फबारी के कारण मैच को दूसरे जगह किया गया स्थानांतरित

बर्फीले तूफान के कारण रविवार को होने वाले नेशनल फुटबाल लीग के खेल को क्लीवलैंड ब्राउन के बीच डेट्रोइट में स्थानांतरित कर दिया गया है। नेशनल वेदर सर्विस के मौसम विज्ञानी जैक टेलर (Zack Taylor) ने समाचार एजेंसी एसोसिएटेड प्रेस को बताया कि आज शाम और अगले सप्ताह की शुरुआत में हम पश्चिमी न्यूयॉर्क के अधिकांश हिस्सों में बर्फीले तूफान के एक और दौर की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि एरी झील के पास के कुछ इलाकों में दो फीट तक बर्फबारी हो सकती है।

बर्फ हटाने के दौरान कई लोगों की मौत

एरी काउंटी के कार्यकारी मार्क पोलोनकार्ज ने ट्वीट कर बताया कि बफेलो इलाके में बर्फ हटाने के दौरान दो लोगों की मौत हो गई है।, जबकि एक अन्य तीसरे व्यक्ति, जो क स्नोप्लो चालक (Snowplow Driver) है इंडियाना शहर में सड़क साफ करने के दौरान उसकी मौत हो गई। बफेलो के कुछ इलाकों में एरी झील के पास भारी बर्फबारी हुई, जबकि यहां से कई मिलों दूरी पर कुछ ही इंच बर्फबारी हुई।

पश्चिमी न्यूयार्क में लगाया गया आपातकाल

न्यूयार्क के राज्यपाल कैथी होचुल ने पश्चिमी न्यूयार्क के कुछ हिस्सों में गुरुवार को आपातकाल की घोषणा की, जिसमें एरी झील और ओंटारियो झील के पूर्वी छोर का इलाका शामिल है। इस दौरान इलाके में सभी प्रकार के वाहनों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है।

यह भी पढ़ें- White House में होगी 19वीं शादी, जो बाइडन की पोती नाओमी मंगेतर पीटर नील संग रचाएंगी ब्याह

यह भी पढ़ें- विश्‍वास न्‍यूज ने दी फैक्‍ट चेकिंग की ट्रेनिंग, डिजिटल सेफ्टी के लिए स्ट्रॉन्ग पासवर्ड जरूरी