Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bloomberg Index of 2021: US शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर, चीन भी लुढ़क कर 16वें पायदान पर, भारत बेहतर

कोरोना महामारी के बीच ब्लूमबर्ग ने अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स 2021 जारी कर दिया है। कोरोना महामारी के बीच जारी इस रिपोर्ट के नतीजे चौंकाने वाले हैं। अमेरिका और चीन की हालत काफी पतली हुई। भारत का है बेहतर प्रदर्शन।

By Ramesh MishraEdited By: Updated: Sat, 06 Feb 2021 03:38 PM (IST)
Hero Image
कोरोना महामारी के बीच ब्लूमबर्ग ने अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स 2021 जारी किया। फाइल फोटो।

न्‍यूयॉर्क, ऑनलाइन डेस्‍क। Bloomberg Index of 2021: कोरोना महामारी के बीच ब्लूमबर्ग ने अपना ताजा इनोवेशन इंडेक्स 2021 जारी कर दिया है। इस रिपोर्ट में भारत की स्थिति पहले से बेहतर हुई है। इस लिस्‍ट में दुनिया में इनोवेशन यानी नई खोजो के मामले में भारत 50वें स्‍थान पर है। पिछले वर्ष की तुलना में भारत चार पायदान ऊपर गया है। यानी उसकी स्थिति में काफी सुधार हुआ है। इस इंडेक्‍स में दक्षिणा कोरिया शीर्ष पर है। खास बात यह है अमेरिकी शीर्ष 10 देशों की सूची से बाहर है और चीन एक स्‍थान से गिरकर 16वें पायदान पर पहुंच गया है। दुनिया में कोरोना महामारी के प्रसार के बाद  ब्लूमबर्ग ने पहली बार अपनी यह रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्टमें कोरोना महामारी का असर भी साफ दिख रहा है।

इंडेक्‍स में प्रमुख देशों का स्‍थान

2021 में ब्‍लूमबर्ग इनोवेशन इंडेक्‍स में दक्षिण कोरिया ने शीर्ष स्‍थान वापसी की है। इस बार दक्षिण कोरिया, जर्मनी को पछाड़कर पहले पायदान पर पहुंच गया है। जर्मनी इस साल चौथे पायदान पर है। सिंगापुर दूसरे और स्विटजरलैंड तीसरे स्‍थान पर रहा। स्‍वीडन पर 5वें स्‍थान पर स्‍थान पर है। डेनमार्क 6वें स्‍थान और इजराइल 7वें स्‍थान पर पहुंच गया है। फ‍िनलैंड 9वें स्‍थान पर और ऑस्ट्रिया 10वें स्‍थान पर है। अमेरिका शीर्ष 10वें स्‍थान से खिसक कर 11वें स्‍थान पर चला गया है। सूचकांक में 12 से 20वें स्‍थान पर क्रमश: जापान, फ्रांस, बेल्जियम, नॉर्वे, चीन, आयरलैंड, ब्रिटेन, ऑस्‍ट्रेलिया और इटली ने जगह बनाई है।

टॉप-10 देशों की सूची में 7 यूरोप के देश

इस इंडेक्‍स में जर्मनी चौथे स्‍थान पर है। पिछले वर्ष वह शीर्ष स्‍थान पर था। अमेर‍िकी ट्रेड वार और कोरोना महामारी के चलते चीन एक पायदान नीचे आया है। पहले वह 15वें स्‍थान पर था, इस बार वह एक पायदान नीचे 16वें स्‍थान पर है। इसके तहत 200 देशों से अधिक देशों की अर्थव्‍यवस्‍था का विभिन्‍न पैमानों पर डाटा लिया जाता है। इंडेक्‍स में टॉप देशों की सूची जारी की जाती है। इंडेक्‍स इस बात की ओर संकेत करता है कि दक्षिण कोरिया, जर्मनी और इजराइल जैसे टॉप में रहे देशों ने कोरोना से निपटने में भी बेहतर प्रदर्शन किया।

ब्‍लूमबर्ग एक निजी कंपनी

ब्‍लूमबर्ग एलपी एक निजी रूप से आयोजित वित्‍तीय, सॉफ्टवेयर डेटा एवं मीडिया कंपनी है। इसका मुख्‍यालय मिडटाउन मैनहट्टन न्‍यूयॉर्क शहर में है। इनोवेशन अक्‍सर नए आइडिया, नए सेवाओं से मापे जाते हैं।ब्‍लूमबर्ग इंडेक्‍स दस से ज्‍यादा पैमानों पर देशों को परखता है। इसमें देशों के रिसर्च और डेवलपमेंट खर्च, मैन्‍यफैक्‍चरिंग क्षमता, हाईटेक सार्वजनिक कंपनियों और सेवेन इक्किलिटी वेटेज की कसौटी पर कसा जाता है।