Move to Jagran APP

साउथवेस्ट एयरलाइन ने रद्द की 70 फीसदी उड़ाने, अमेरिकी सरकार तलाशेगी फ्लाइट्स रद्द होने की वजह

अमेरिका में अधिक बर्फीले तूफान के कारण साउथवेस्ट एयरलाइन कंपनी ने कई उड़ाने रद्द कर दी हैं। जिससे लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में अमेरिका सरकार ने कहा है कि वह फ्लाइट्स रद्द होने के कारणों का पता लगाएगी।

By Edited By: Ajay SinghUpdated: Wed, 28 Dec 2022 12:00 PM (IST)
Hero Image
साउथवेस्ट एयरलाइन कंपनी ने 70 फीसदी उड़ाने रद्द की है।

अमेरिका, एएनआई। अमेरिका में अधिक बर्फीले तूफान के कारण साउथवेस्ट एयरलाइन कंपनी ने कई उड़ाने रद्द कर दी हैं। इससे हवाईअड्ड़ों पर अफरातफरी का माहौल है। लोग हवाई अड्डों पर बर्फीले तूफान में भी घंटों इंतजार कर रहे हैं। सभी यात्री दूसरी फ्लाइट्स में सीट खोजने के लिए लंबी कतारें लगा रहे हैं। हालांकि इसी बीच अमेरिका के परिवहन मंत्री ने कहा है कि साउथवेस्ट एयरलाइन द्वारा उड़ानों को रद्द करने की वजह जानने के लिए सरकार जांच करेगी।

साउथवेस्ट एयरलाइन ने रद्द की 2600 उड़ानें

अमेरिका की साउथवेस्ट एयरलाइंस ने मंगलवार को भी अपनी हजारों उड़ानें रद्द कर दी थी। उन्होंने यह कदम बर्फिले तूफान के कारण पूरे अमेरिका में ठप पड़े ट्रेवल प्लान के चलते उठाया था। हालांकि अमेरिकी सरकार ने कहा है कि कंपनी ने ऐसा कदम क्यों उठाया इसकी जांच की जाएगी। लेकिन अधिकतर अमेरिकी एयरलाइंस के तूफान से उबरने के एक दिन बाद साउथवेस्ट के अपनी 2600 उड़ानों को रद्द करने की घोषणा की थी।

हवाईअड्डों पर अफरातफरी

एयरलाइन ने बुधवार के लिए 2500 फ्लाइट्स और गुरुवार के लिए 1400 फ्लाइट्स रद्द कर दी हैं। हवाईअड्डों पर कंपनी के ग्राहक दूसरी कंपनियों की उड़ानों में जगह मिलने की उम्मीद में कतारों में लगे हुए हैं। कुछ इसके लिए घंटों इंतजार कर रहे हैं तो वहीं अपने गंतव्य स्थानों तक जल्दी पहुंचने के लिए कार किराए पर ले रहे हैं। इस तरह की अव्यवस्था की स्थिति के कारण कई यात्री जमीन पर सोने के लिए भी मजबूर हैं। मिसोरी में काम करने वाले 66 वर्षीय बुजुर्ग कॉनरेड स्टोल कहते हैं मैं अपने पिता का 90वां जन्मदिन मनाने कान्सास सिटी से लॉस एंजिल्स जा रहा था। लेकिन अब उड़ान रद्द हो जाने के कारण ऐसा नहीं हो सकेगा। शायद में अपनी 88 साल की मां को कभी न देख सकूं क्योंकि उनकी तबियत बहुत नाजुक स्थिति में है। हालांकि उन्हें यह भी उम्मीद है कि मौसम गर्म होने के बाद शायद वे अपने अभिभावकों को दोबारा देख सकें।

यह भी पढ़े: Vishvas News Analysis: यूक्रेन युद्ध, ‘भारत जोड़ो’, चुनाव और पठान विवाद को लेकर खूब फैलाया गया झूठ, जानें क्या रहे 2022 में मिस-इन्फॉर्मेशन के ट्रेंड्स

अगले हफ्ते से पटरी पर आएगी सेवाएं

मंगलवार को देर शाम साउथवेस्ट कंपनी ने एक वीडियो पोस्ट किया था। जिसमें कंपनी के सीईओ रॉबर्ट जॉरडन ने कहा कि कंपनी कुछ दिनों तक इसी प्रकार कम उड़ानों के साथ काम करेगी। लेकिन हमें उम्मीद है कि अगले हफ्ते से स्थितियां ठीक हो जाएंगी। उन्होंने इस परिस्थिति के लिए बर्फिले तूफान को जिम्मेदार बताया है। उन्होंने कहा कि मैं आपको विश्वास दिलाता हूं कि हम सबकुछ ठीक करने के लिए पूरे प्रयास कर रहे हैं। सारी समस्याओं की शुरुआत वीकेंड और सोमवार को शुरू हुई जब साउथवेस्ट ने अपनी 70 प्रतिशत उड़ानों को रद्द कर दिया। ये कदम तब उठाया गया जब तूफान गुजर चुका था। कंपनी का कहना है कि अधिकतर उड़ानों के पायलट और कर्मचारी अपने स्थानों पर नहीं हैं। हालांकि पायलट और कर्मचारियों के नेताओं ने इन परिस्थितियों के लिए कंपनी को दोषी ठहराया है।

यह भी पढ़े: आपकी यात्रा की प्लानिंग में मदद करेगा 'डिसीजन ट्री', घंटों पहले घने कोहरे का देगा अलर्ट