Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

NASA के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन रवाना हुए चार अंतरिक्षयात्री, SpaceX ने किया लान्च

केनेडी स्पेस स्टेशन से स्पेस एक्स ने नासा के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों को लान्च किया है जो बुधवार रात तक अंतरराष्ट्रीय स्पेस स्टेशन पहुंच जाएंगे और वहां रह रहे अमेरिकी व जर्मन के अंतरिक्ष यात्र वापस पृथ्वी पर लौट जाएंगे।

By Monika MinalEdited By: Updated: Wed, 27 Apr 2022 01:56 PM (IST)
Hero Image
NASA के लिए चार अंतरिक्ष यात्रियों के साथ रवाना हुआ SpaceX

केप कार्निवल, एपी।  एलन मस्क (Elon Musk) की राकेट कंपनी स्पेस एक्स ने बुधवार को NASA के लिए इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन पर  चार अंतरिक्षयात्रियों के साथ एक फ्लाइट को लांच किया। इन क्रू सदस्यों में एक डाक्टर शामिल हैं जो स्पेस वाकर बन गए हैं और एक जियोलाजिस्ट भी हैं जो अंतरिक्ष में लैंडस्लाइड का अध्ययन करेंगे।

NASA के लिए स्पेस एक्स (SpaceX) ने बुधवार को चार अंतरिक्ष यात्रियों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन के लिए रवाना कर दिया है। ये सभी केनेडी स्पेस स्टेशन से लांच के 16 घंटों बाद बुधवार रात तक वहां पहुंच जाएंगे। NASA का यह पहला क्रू हैं जिसमें पुरुष और महिलाओं की संख्या बराबर है। बता दें कि इसमें पहली अश्वेत महिला जेसिका वाटकिन्स भी हैं। ये सभी वहां पांच महीने तक रहेंगे। इनके पहुंचने के एक हफ्ते बाद वहां पहले से मौजूद तीन अमेरिकी और जर्मन अंतरिक्ष यात्री अपने स्पेस एक्स कैप्सूल में धरती पर वापस लौट जाएंगे।

दो साल के भीतर SpaceX ने NASA के लिए पांच क्रू और दो प्राइवेट ट्रिप को मैनेज किया। एलन मस्क की कंपनी स्पेस एक्स ने हाल में ही नासा के पहले प्राइवेट गेस्ट के तौर पर तीन बिजनेस मैन को अंतरिक्ष में भेजने और लाने का काम पूरा किया है। SpaceX के फाल्कन राकेट को कैप्सूल के साथ लांच किया गया है और इसके क्रू सदस्यों ने इसे Freedom नाम दिया है।