Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SpaceX का सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप लॉन्चिंग के बाद हुआ नष्ट, दूसरी बार फेल हुआ एलन मस्क का मिशन

एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने शनिवार को एक बार फिर से अपने मेगा रॉकेट स्टारशिप की लॉन्चिंग की लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक परीक्षण उड़ान के कुछ मिनट बाद ही बूस्टर और फिर अंतरिक्ष यान के साथ संपर्क टूट गया। बकौल एजेंसी बूस्टर ने स्टारशिप को अंतरिक्ष की ओर भेजा था लेकिन दक्षिण टेक्सास से उड़ान भरने के आठ मिनट बाद संचार टूट गया।

By AgencyEdited By: Anurag GuptaUpdated: Sat, 18 Nov 2023 08:09 PM (IST)
Hero Image
स्पेसएक्स के ताकतवर रॉकेट की लॉन्चिंग (फोटो: एपी/रायटर)

एपी, वाशिंगटन। एलन मस्क की कंपनी स्पेसएक्स ने शनिवार को एक बार फिर से अपने मेगा रॉकेट स्टारशिप की लॉन्चिंग की, लेकिन यह प्रयास भी विफल रहा। प्राप्त जानकारी के मुताबिक, परीक्षण उड़ान के कुछ मिनट बाद ही बूस्टर और फिर अंतरिक्ष यान के साथ संपर्क टूट गया।

एक बार फिर विफल रहा मिशन

बकौल एजेंसी, बूस्टर ने स्टारशिप को अंतरिक्ष की ओर भेजा था, लेकिन दक्षिण टेक्सास से उड़ान भरने के आठ मिनट बाद संचार टूट गया। इसके बाद स्पेसएक्स ने मिशन के फेल होने की जानकारी दी।

पहली कोशिश भी रही नाकामयाब

दक्षिण टेक्सास में अप्रैल में पहली लॉन्चिंग भी विफल रही थी। लॉन्चिंग के कुछ वक्त बाद विस्फोट के कारण यह नष्ट हो गया था। स्टारशिप मैक्सिको की खाड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हालांकि, इसमें कोई घायल नहीं हुआ था। पहला मिशन विफल रहने के बाद कंपनी ने कई सुधार किए। इसके बावजूद एक बार फिर से असफलता ही हासिल हुई।

यह भी पढ़ें: क्या अगले साल स्टारलिंक का आईपीओ आएगा? एलन मस्क ने रिपोर्ट्स पर दी प्रतिक्रिया

दरअसल, स्टारशिप रॉकेट की धमक आसमान में सुनाई दे रही थी। यह रॉकेट मैक्सिको की खाड़ी के ऊपर भी निकल गया, लेकिन इसे नष्ट करना पड़ा। इस रॉकेट को उसके बूस्टर से अलग करके अंतरिक्ष में भेजना ही स्पेसएक्स का असल उद्देश्य था। 

यह भी पढ़ें: स्पेस में 6 महीने बिताकर वापस लौटे 3 अंतरिक्ष यात्री, नए दल को भेजने की तैयारी शुरू