Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SpaceX ने अमेरिकी सेना के गुप्त अंतरिक्ष विमान का किया प्रक्षेपण, सेना ने पहली बार किया फाल्कन रॉकेट का इस्तेमाल

एलन मस्क द्वारा संचालित कंपनी स्पेसएक्स ने अमेरिकी सेना के एक गुप्त अंतरिक्ष विमान को कक्षा में भेजा है। अमेरिकी सेना ने स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट को किसी मिशन के लिए चुना है। वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने कहा कि एक्‍स-37बी की यह सातवीं उड़ान अमेरिकी अंतरिक्ष बल की अभिनव भावना को प्रदर्शित करती रहती है ।

By Agency Edited By: Sonu Gupta Updated: Sun, 31 Dec 2023 01:32 AM (IST)
Hero Image
SpaceX ने अमेरिकी सेना के गुप्त अंतरिक्ष विमान का किया प्रक्षेपण। फाइल फोटो।

वाशिंगटन, आईएएनएस। एलन मस्क द्वारा संचालित कंपनी स्पेसएक्स ने अमेरिकी सेना के एक गुप्त अंतरिक्ष विमान को कक्षा में भेजा है। समाचार एजेंसी आईएएनएस ने अमेरिकी न्यूज पेपर टेकक्रंच की एक रिपोर्ट के हवाले से बताया कि यह पहली बार है जब अमेरिकी सेना ने स्पेसएक्स के फाल्कन हेवी रॉकेट को किसी मिशन के लिए चुना है।

सेना ने पहली बार फाल्कन रॉकेट का किया इस्तेमाल

टेकक्रंच की रिपोर्ट में कहा गया है कि अमेरिकी अंतरिक्ष बल का एक्‍स-37बी अंतरिक्ष विमान, रॉकेट पर एकमात्र पेलोड था। अन्य छह मानवरहित एक्‍स-37बी मिशनों की तरह, इस मिशन के बारे में भी बहुत कम जानकारी है। अमेरिकी अंतरिक्ष बल ने अपने एक बयान में कहा कि मिशन के उद्देश्यों में नए कक्षीय शासनों में पुन: प्रयोज्य अंतरिक्ष यान का संचालन करना, भविष्य के अंतरिक्ष डोमेन जागरूकता प्रौद्योगिकियों के साथ प्रयोग करना और नासा द्वारा प्रदान की गई सामग्रियों पर विकिरण प्रभावों की जांच करना शामिल है।

यह भी पढ़ेंः समाचार वितरण सेवा शुरू करने की योजना बना रहे मस्क, यहां पढ़ें डिटेल

पहली बार 2010 में एक्‍स-37बी को किया गया था लॉन्च

स्पेस फोर्स के मुताबिक, ये परीक्षण अंतरिक्ष डोमेन के सभी उपयोगकर्ताओं के लिए अंतरिक्ष में सुरक्षित और जिम्मेदार संचालन सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं। वायु सेना के सचिव फ्रैंक केंडल ने कहा कि एक्‍स-37बी की यह सातवीं उड़ान अमेरिकी अंतरिक्ष बल की अभिनव भावना को प्रदर्शित करती रहती है। मालूम हो कि एक्‍स-37बी, जिसे पहली बार अप्रैल 2010 में लॉन्च किया गया था, ने अंतरिक्ष में 3,774 दिन बिताए हैं।

यह भी पढ़ेंः SpaceX का सबसे ताकतवर रॉकेट स्टारशिप लॉन्चिंग के बाद हुआ नष्ट, दूसरी बार फेल हुआ एलन मस्क का मिशन