Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'यह धर्म किसी पर हमला नहीं करता लेकिन...' US में हिंदुओं पर हो रहे हमले पर भारवंशी सांसद ने जताई चिंता; बाइडन प्रशासन से की ये मांग

अमेरिका में हिंदू समुदाय पर हो रहे हमले पर भारतीय-अमेरिकी सांसद ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि एक हिंदू होने के नाते मुझे पता है कि हिंदू धर्म क्या है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण धर्म है। यह ऐसा धर्म नहीं है जो दूसरों पर हमला करता है। हालांकि इस समुदाय को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है गलत समझा जाता है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 16 Apr 2024 09:57 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में हुंदुओं पर हो रहे हमले पर भारतीय अमेरिकी सांसद ने चिंता जाहिर की है।(फोटो सोर्स: सोशल मीडिया)

एएनआई, वॉशिंगटन। अमेरिका में इस साल भारतीय मूल के 11 छात्रों की मौत हो चुकी है। वहीं, यूएस में हिंदुओं के खिलाफ भी हमलों में वृद्धि हुई है। वहां के मंदिर पर हमले हो रहे हैं। इस मामले पर भारतीय-अमेरिकी सांसद श्री थानेदार ने चिंता जाहिर की।

चार सांसदों ने न्याय विभाग को लिखा पत्र

वॉशिंगटन में सोमवार को  आयोजित एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, देश में हिंदुओं के खिलाफ हमले हो रहे हैं। सोशल मीडिया और दूसरे प्लेटफॉर्म के जरिए फेक न्यूज फैलाए जा रहे हैं। श्री थानेदार और चार अन्य भारतीय अमेरिकी सांसदों - रो खन्ना, राजा कृष्णमूर्ति, अमी बेरा और प्रमिला जयपाल ने हाल ही में न्याय विभाग को पत्र लिखकर हिंदू मंदिरों और पूजा स्थलों पर हमलों में हालिया वृद्धि की जांच की मांग की थी।

हमारे पूजा-स्थलों पर हमले हो रहे: श्री थानेदार

उन्होंने आगे कहा," एक हिंदू होने के नाते मुझे पता है कि हिंदू धर्म क्या है। यह एक बहुत ही शांतिपूर्ण धर्म है। यह ऐसा धर्म नहीं है जो दूसरों पर हमला करता है। हालांकि, इस समुदाय को गलत तरीके से प्रस्तुत किया जाता है, गलत समझा जाता है, कभी-कभी जानबूझकर ऐसा किया जाता है। हमारे पूजा-स्थलों पर हमले हो रहे हैं। इन हमलों के आरोपियों के खिलाफ मामले भी दर्ज नहीं हो रहे। 

श्री थानेदार ने बाइडन प्रशासन पर उठाए सवाल

उन्होंने कहा कि इससे समुदाय को ऐसा महसूस होता है जैसे उनकी परवाह करने वाला कोई नहीं है। इसका मतलब है कि समुदाय भय में जी रहा है। उन्होंने कहा कि समुदाय कानून प्रवर्तन से अनिवार्य रूप से कोई मदद नहीं मिलने के कारण प्रतिकूल स्थिति में रह रहा है। श्री थानेदार ने कहा कि स्थानीय कानून प्रवर्तन, संघीय जांच ब्यूरो और न्याय विभाग के बीच प्रयासों में समन्वय की आवश्यकता है।

हम न्याय की मांग कर रहे: भारतीय-अमेरिकी सांसद 

श्री थानेदार ने कहा कि इस समय समुदाय के लोगों को एक साथ खड़ा होना होगा और हमें बताना होगा कि हम देश में समानता की मांग कर रहे हैं। उन्होंने आगे कहा कि हम यहां न्याय की मांग कर रहे हैं और अब हम ऐसी नफरत बर्दाश्त नहीं करेंगे। न्याय विभाग को चिट्ठी लिखने के बाद हम प्रशासन पर दबाव डालेंगे कि हिंदू समुदाय को यहां शांति से रहने का अधिकार हो।

यह भी पढ़ें: UN On Israel Iran: ईरान के परमाणु स्थलों को इजरायल बना सकता है निशाना, संयुक्त राष्ट्र ने जताई चिंता