Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

America: महिलाओं व लड़कियों के लिए नर्क बना सूडान, अमेरिका ने संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा की निंदा की

अमेरिका ने शुक्रवार को सूडान में व्यापक संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा (सीआरएसवी) की कड़ी निंदा की जिसके लिए विदेश विभाग ने विश्वसनीय स्रोतों का हवाला देते हुए रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) और उनके सहयोगी मिलिशिया को जिम्मेदार ठहराया। मैथ्यू मिलर ने कहा पश्चिम दारफुर और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ दुष्कर्म सामूहिक दुष्कर्म और लिंग आधारित हिंसा के अन्य रूपों की कई रिपोर्टें बेहद परेशान करने वाली हैं।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Sat, 26 Aug 2023 10:22 AM (IST)
Hero Image
महिलाओं व लड़कियों के लिए नर्क बना सूडान (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, एजेंसी। अमेरिका ने शुक्रवार को सूडान में "व्यापक संघर्ष-संबंधी यौन हिंसा" (सीआरएसवी) की कड़ी निंदा की, जिसके लिए विदेश विभाग ने विश्वसनीय स्रोतों का हवाला देते हुए रैपिड सपोर्ट फोर्सेज (आरएसएफ) और उनके सहयोगी मिलिशिया को जिम्मेदार ठहराया।

अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा, "पश्चिम दारफुर और अन्य क्षेत्रों में महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ दुष्कर्म, सामूहिक दुष्कर्म और लिंग आधारित हिंसा के अन्य रूपों की कई रिपोर्टें बेहद परेशान करने वाली हैं। क्रूरता के ये कृत्य जातीय हिंसा को बढ़ने में योगदान देते हैं।"

अमेरिका ने संयुक्त राष्ट्र महासचिव के विशेष प्रतिनिधि, प्रमिला पैटन से आग्रह किया कि वे सीआरएसवी की निंदा करने के लिए आरएसएफ को बुलाएं, सीआरएसवी के किसी भी कृत्य को रोकने और संबोधित करने के लिए प्रभावी उपायों के लिए प्रतिबद्ध हों और यौन हिंसा के लिए शून्य-सहिष्णुता ( zero-tolerance) की घोषणा करें।

अमेरिका ने सूडान को लेकर जताई चिंता 

बयान में कहा गया है कि अमेरिका न्याला, दक्षिण दारफुर और उसके आसपास की स्थिति को लेकर गंभीर रूप से चिंतित है, जहां आरएसएफ और सूडानी सशस्त्र बलों (एसएएफ) के बीच बढ़ती लड़ाई के कारण हजारों नागरिक फंस गए हैं।

आधिकारिक बयान में कहा गया, "हम RSF और SAF से तुरंत लड़ाई रोकने और सभी नागरिकों को शहर से बाहर सुरक्षित रास्ता देने का आह्वान करते हैं। अत्याचार के अपराधियों को जवाबदेह ठहराया जाना चाहिए।"