Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunita Willams: अंतरिक्ष से सुनीता विलियम्स का आया मैसेज, स्टारलाइनर के खाली लौटने पर क्या बोलीं?

Sunita Willams Message बोइंग का स्टारलाइनर नासा के अंतरिक्ष यात्रियों सुनीता विलियम्स और बैरी विल्मोर के बिना अंतरिक्ष से वापस आ गया है। ये अंतरिक्ष यान अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से बीते दिन रवाना हुआ था। स्टारलाइनर न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर लैंड किया। इसको लेकर सुनीता विलियम्स का भी बयान सामने आया है। उन्होंने रेडियो मैसेज दिया है।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Sat, 07 Sep 2024 02:34 PM (IST)
Hero Image
Sunita Willams Message स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइनर के वापस लौटने पर क्या बोलीं सुनीता।

एएनआई, वाशिंगटन डीसी। Sunita Willams Message नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स (Sunita Willams) और बैरी विल्मोर को अंतरिक्ष तक लेजाने वाला बोइंग का स्पेसक्राफ्ट स्टारलाइनर (Boeing Starliner Landed) शनिवार को धरती पर खाली लौट आया है।

ये अंतरिक्ष यान शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन से रवाना हुआ था। इसको लेकर सुनीता विलियम्स का भी बयान सामने आया है।

धरती पर लैंड हुआ स्टारलाइनर 

बोइंग ने शनिवार को कहा कि खाली स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान का डीऑर्बिट पोल पूरा हो गया है और डीऑर्बिट बर्न से लैंडिंग तक लैंडिंग चरण में 44 मिनट लगे। स्टारलाइनर न्यू मैक्सिको में व्हाइट सैंड्स स्पेस हार्बर पर लैंड किया।

क्या बोलीं सुनीता विलियम्स

इससे पहले कि बिना चालक दल के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान पृथ्वी पर वापस लौटता, अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर दोनों ने उड़ान नियंत्रकों को फोन करके टीम को भावुक संदेश दिया। उन्होंने सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

सुनिता ने आगे अंतरिक्ष यान के उपनाम का जिक्र करते हुए रेडियो संदेश में कहा, "आप लोगों के लिए कैलिप्सो को घर वापस लाने का समय आ गया है। हम आपके साथ हैं और आप इसे जल्द धरती पर ले आइए"।

क्यों हुई सुनीता की वापसी में देरी?

  • बता दें कि बैरी विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने 5 जून को फ्लोरिडा के केप कैनावेरल से स्टारलाइनर पर सवार होकर अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी, जो 6 जून को परिक्रमा कर रहे अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर पहुंची। यह उम्मीद की जा रही थी कि दोनों 8 दिनों में उसी उड़ान से वापस लौटेंगे।
  • जब स्टारलाइनर परिक्रमा कर रही प्रयोगशाला के पास पहुंचा, तो नासा और बोइंग ने हीलियम लीक की पहचान की और अंतरिक्ष यान के प्रतिक्रिया नियंत्रण थ्रस्टर्स में भी समस्या पाई गई। इसके चलते दोनों के वापसी में देरी हुई।
  • अंतरिक्ष यात्रियों की सुरक्षा के लिए, नासा ने 24 अगस्त को घोषणा की कि स्टारलाइनर बिना चालक दल के स्टेशन से पृथ्वी पर वापस आएगा।

कब लौटेंगी सुनीता?

Sunita Willams का आठ दिनों का मिशन आठ महीना लंबा हो गया है। हालांकि, बैरी विल्मोर के साथ सुनीता अंतरिक्ष में बिजी रहेंगी। दोनों अंतरिक्ष स्टेशन में मरम्मत कार्य में मदद करेंगे। अब नासा ने उन्हें वापस लाने का समय भी तय कर दिया है। दोनों को फरवरी 2025 में एक नए स्पेसक्राफ्ट में वापस लाया जाएगा।

यह भी पढ़ें- Starliner Landed: क्यों सुनीता विलियम्स के बिना धरती पर लौटा स्टारलाइनर? न्यू मैक्सिको के स्पेस हार्बर में हुई लैंडिंग