Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sunita Williams: अंतरिक्ष से कैसे वापस आएंगी सुनीता विलियम्स? NASA को चुनना होगा दो में से एक विकल्प

Sunita Williams News अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने पांच जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरी थी। दोनों को अंतरिक्ष से लगभग एक सप्ताह बाद ही वापस लौटना था लेकिन परीक्षण उड़ान में तकनीकी कमियों और हीलियम का रिसाव इतना गंभीर हो गया कि नासा ने स्टारलाइनर को अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक कर दिया। दोनों तभी से अंतरिक्ष में फंसे हैं।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Fri, 23 Aug 2024 04:26 PM (IST)
Hero Image
Sunita Williams News सुनीता विलियम्स को वापस लाने पर कल होगा फैसला।

एपी, केप कैनावेरल। Sunita Williams News सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को अंतरिक्ष में फंसे हुए लगभग दो महीने हो गए हैं और अब तक उनकी धरती पर वापसी नहीं हो पाई है। दोनों ने बोइंग के स्टारलाइनर के जरिए 5 जून को अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरी थी। 

इस बीच अब नासा उनकी वापसी के लिए नई योजना बना रहा है, जिसपर आज मुहर लग सकती है।

NASA कल लेगा अंतिम निर्णय

सुनीता विलियम्स और बुच विलमोर को बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान या स्पेसएक्स के ड्रैगन कैप्सूल से पृथ्वी पर वापस लाया जाएगा। इस पर नासा कल अंतिम निर्णय ले सकता है। इसे लेकर प्रशासक बिल नेल्सन और अन्य शीर्ष अधिकारी शनिवार को बैठक करेंगे। 

एक सप्ताह में लौटना था वापस

अंतरिक्ष यात्री बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स ने पांच जून को बोइंग के स्टारलाइनर से उड़ान भरी थी। उन्हें अंतरिक्ष स्टेशन से लगभग एक सप्ताह बाद ही लौटना था। लेकिन इस परीक्षण उड़ान में थ्रस्टर विफलताओं का सामना करना पड़ा था और हीलियम का रिसाव इतना गंभीर हो गया कि नासा ने स्टारलाइनर को अंतरिक्ष स्टेशन पर डॉक कर दिया। 

ये है चिंता

स्पेसएक्स अंतरिक्ष यात्रियों को वापस ला सकता है, लेकिन इसके लिए उन्हें फरवरी तक वहीं रखा जाएगा। अगर नासा यह निर्णय लेता है कि स्पेसएक्स से दोनों की वापसी होगी तो स्टारलाइनर सितंबर में खाली पृथ्वी पर लौट आएगा। इंजीनियर पांच खराब थ्रस्टरों में से चार को आनलाइन ठीक करने में सक्षम हो गए थे, लेकिन यह अब भी पृथ्वी पर सफलतापूर्वक लौट पाएगा या नहीं इसे लेकर चिंता है।