Move to Jagran APP

Sunita Williams Video: 'आपका स्वागत है', SpaceX Crew 9 के अंतरिक्ष पहुंचने पर खुश दिखीं सुनीता; वापसी की उम्मीदें बढ़ीं

Sunita Williams Video सुनीता को वापस लाने के लिए स्पेसक्राफ्ट अतंरिक्ष में पहुंच गया है। स्पेसएक्स ड्रैगन कैप्सूल में यात्रा कर रहे नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर गोरबुनोव ISS पर सफलतापूर्वक पहुंच गए हैं। जैसे ही स्पेसएक्स कैप्सूल पहुंचा नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने काफी खुशी जताई और स्वागत किया।

By Agency Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 30 Sep 2024 08:52 AM (IST)
Hero Image
Sunita Williams Video सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर

एजेंसी, वाशिंगटन। Sunita Williams Video कई महीनों के इंतजार के बाद सुनीता विलियम्स की वापसी की उम्मीदें अब बढ़ गई हैं। सुनीता को वापस लाने वाला स्पेसक्राफ्ट अतंरिक्ष में पहुंच गया है।

नासा और स्पेसएक्स के क्रू-9 मिशन के ड्रैगन कैप्सूल में यात्रा कर रहे नासा के अंतरिक्ष यात्री निक हेग और रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस के अलेक्जेंडर गोरबुनोव अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर सफलतापूर्वक पहुंच गए हैं। ये टीम सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर को वापस लाने पहुंची है।

खुश दिखीं सुनीता

सुनीता और उसके साथी बुच जून 2024 से अंतरिक्ष में फंसे हैं। अब जैसे ही स्पेसएक्स कैप्सूल पहुंचा नासा के अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर ने काफी खुशी जताई और उनका स्वागत किया। इसका वीडियो भी सामने आया है।

अगले साल लौटेगा SpaceX Crew 9

स्पेसएक्स ने शनिवार को ये मिशन लॉन्च किया था, जो आज अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचा। स्पेस मिशन SpaceX Crew 9 अगले साल धरती पर वापस लौटेगा। नासा ने एक बयान में बताया कि हेग और गोरबुनोव ने शाम 7 बजकर 4 मिनट पर अंतरिक्ष स्टेशन में प्रवेश किया।

हेग और गोरबुनोव का स्वागत अंतरिक्ष स्टेशन के एक्सपेडिशन 72 क्रू ने किया। इसमें नासा के अंतरिक्ष यात्री मैथ्यू डोमिनिक, माइकल बैरेट, जीनेट एप्स, डॉन पेटिट, बुच विल्मोर और सुनीता विलियम्स के साथ-साथ रोस्कोस्मोस कॉस्मोनॉट्स अलेक्जेंडर ग्रेबेनकिन, एलेक्सी ओविचिन और इवान वैगनर शामिल थे।

अंतरिक्ष स्टेशन पर बढ़ जाएगी चालक दल की संख्या

एक्स पर एक पोस्ट में, नासा के जॉनसन स्पेस सेंटर ने लिखा, 'आपका आधिकारिक स्वागत है'। एक्सपेडिशन 72 चालक दल ने क्रू 9 का स्वागत किया। विशेष रूप से, कुछ समय के लिए अंतरिक्ष स्टेशन पर चालक दल की संख्या 11 लोगों तक बढ़ जाएगी, जब तक कि क्रू-8 के सदस्य डोमिनिक, बैरेट, एप्स और ग्रेबेनकिन अक्टूबर की शुरुआत में पृथ्वी पर वापस नहीं आ जाते।

शनिवार को स्पेसएक्स ने दो चालक दल वाले क्रू-9 मिशन को आईएसएस में लॉन्च किया था, जो स्टारलाइनर अंतरिक्ष यात्रियों को वापस लाने गया है।

फरवरी 2025 में लौटेंगे सुनीता और बुच

बुच विलमोर और सुनीता विलियम्स (Sunita Williams Video) फरवरी 2025 तक मिशन 71/72 चालक दल के हिस्से के रूप में औपचारिक रूप से अपना काम जारी रखेंगे। वे एजेंसी के स्पेसएक्स क्रू-9 मिशन को सौंपे गए दो अन्य चालक दल के सदस्यों के साथ स्पेसएक्स ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर वापस लौटेंगे। 

यह भी पढ़ें- Sunita Williams: अंतरिक्ष में क्या मिस कर रही हैं सुनीता विलियम्स ? एस्ट्रोनॉट ने साझा किया अपना दर्द