Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Super Tuesday की उल्टी गिनती शुरू, अमेरिकी चुनाव में क्यों महत्वपूर्ण है पांच मार्च? ट्रंप और बाइडन की परीक्षा की घड़ी

5 मार्च को अमेरिका ( What is Super Tuesday ) में सुपर ट्यूजडे (मंगलवार ) है और इस दिन 15 राज्यों और समोआ के रिजल्ट की घोषणा होगी और इसी के नतीजे से तय होगा कि रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी कौन होगा। पिछले 36 सालों का रिकॉर्ड है कि जिस भी व्यक्ति ने सुपर ट्यूजडे जीता है वहीं राष्ट्रपति की रेस के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी चुना गया हैं।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 04 Mar 2024 01:31 PM (IST)
Hero Image
Super Tuesday की उल्टी गिनती शुरू (Image: AFP)

एजेंसी, वाशिंगटन। Super Tuesday: अमेरिका में 5 नवंबर को राष्ट्रपति चुनाव (US Election 2024) है और इसके पद के प्रत्याशी तय करने के लिए रिपब्लिकन और डेमोक्रेट्स दोनों ही पार्टियों के भीतर चुनाव किया जा रहे हैं। इस चुनाव से पहले 5 मार्च का दिन दोनों ही पार्टियों के लिए बेहद महत्वपूर्ण है। दरअसल, 5 मार्च को अमेरिका में सुपर ट्यूजडे (मंगलवार) (Super Tuesday) है और इस दिन 15 राज्यों और समोआ के रिजल्ट की घोषणा होगी और इसी के नतीजे से तय होगा कि रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी कौन होगा।

आपको बता दें कि पिछले 36 सालों का रिकॉर्ड है कि जिस भी व्यक्ति ने सुपर ट्यूजडे जीता है वहीं राष्ट्रपति की रेस के लिए रिपब्लिकन पार्टी का प्रत्याशी चुना गया हैं। तो आइये जान लेते है कि आखिर क्या है यह सुपर ट्यूजडे यानी सुपर मंगलवार और यह अमेरिकी चुनाव के दौरान इतनी अहमियत क्यों रखता है?

क्या है सुपर मंगलवार? (Super Tuesday)

सुपर मंगलवार वह दिन है जब सबसे बड़ी संख्या में मतदाता राष्ट्रपति चुनाव के उम्मीदवार के लिए मतदान करते है। इसमें 6 राज्य ऐसे हैं जहां वोटर्स चाहे वो रिपब्लिकन हो या डेमोक्रेट्स किसी भी पार्टी को अपना वोट दे सकता है। ये राज्य- अलबामा,  अर्कांसस, मिनेसोटा, टेक्सास, वर्मोंट और वर्जीनिया हैं। इन राज्यों में ओपन प्राइमरी का चलन है।

किन राज्यों में होगा सुपर मंगलवार यानी मतदान?

बता दें कि 15 अमेरिकी राज्यों में सुपर मंगलवार को मतदान हो रहा है। इसमें अलबामा, अलास्का, अर्कांसस, कैलिफोर्निया, कोलोराडो, मेइने, मैसाचुसेट्स, मिनिसोटा, नॉर्थ कैरोलिना, ओकलाहोमा, टेनेसी, टेक्सास, यूटा, वर्मोन्ट, वर्जीनिया, समोआ 5 मार्च को रिपब्लिकन प्रतियोगिता में 2,429 प्रतिनिधियों में से 874 प्रतिनिधि मैदान में होंगे। 

रिपब्लिकन पार्टी के लिए बेहद महत्वपूर्ण 5 मार्च

1988 के बाद पिछले 36 साल में राष्ट्रपति पद रेस में शामिल किसी भी रिपब्लिकन प्रत्याशी ने सबसे ज्यादा राज्य में जीत हासिल की है और वहीं बाद में राष्ट्रपति पद का प्रत्याशी भी चुना जाता है। रिपब्लिकन नामांकन जीतने के लिए एक उम्मीदवार को कुल 2,429 प्रतिनिधियों में से कम से कम 1,215 की आवश्यकता होती है। वहीं, डेमोक्रेट्स के लिए, पार्टी के कुल 3,979 प्रतिनिधियों में से 1,439 मंगलवार को दांव पर होंगे। 

सुपर मंगलवार में हुए थे उलटफेर

सुपर मंगलवार से कई लोगों की दावेदारी मजबूत हुई। 2012 में रिपब्लिकन के टेड क्रूज आगे थे, लेकिन सुपर मंगलवार को ट्रंप 7 और टेड 4 राज्यों में ही जीते थे। इसलिए 2012 का राष्ट्रपति चुनाव ट्रंप ने जीता था। 2020 में डेमोक्रेटिक रेस में बाइडन पीछे थे, लेकिन सुपर मंगलवार में 10 राज्यों को जीतने के बाद वह बर्नी सेंडर्स से आगे निकल गए थे और राष्ट्रपति का चुनाव जीते थे। 

साभार: ये खबर एजेंसी और अलजजीरा की एक मीडिया रिपोर्ट से तैयार की गई है।

यह भी पढ़ें: अबू धाबी के हिंदू मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, पहले ही दिन 65 हजार लोगों ने किए दर्शन; भीड़ देख रह जाएंगे दंग

यह भी पढे़ं: Pakistan: शहबाज शरीफ एक बार फिर संभालेंगे पाकिस्तान की कमान, आज दूसरी बार लेंगे प्रधानमंत्री पद की शपथ