Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Surya Grahan 2024: सूर्य ग्रहण लगते ही सौर ऊर्जा उत्पादन में आएगी तेजी से गिरावट, इन ग्रिड ऑपरेटरों पर पड़ेगा असर

सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान पूरे अमेरिका में सौर ऊर्जा उत्पादन में तेजी से गिरावट की आशंका जताई जा रही हैं। इसके कई राज्यों में फैलने की उम्मीद है। नासा ने अनुमान लगाया है कि यूएस टाइमिंग 130 बजे से 235 तक सूर्य चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएगा।आइये आपको बताते है कि एक ग्रहण देश भर के ग्रिड ऑपरेटरों को कैसे प्रभावित कर सकता है।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Mon, 08 Apr 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
सूर्य ग्रहण लगते ही सौर ऊर्जा उत्पादन में आएगी तेजी से गिरावट (Image: Reuters)

रायटर्स, वाशिंगटन। आज 8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। इस दौरान पृथ्वी के कुछ हिस्सों में थोड़ी देर के लिए पूरी तरह अंधेरा छा जाएगा। आप भी घर बैठे सूर्य ग्रहण को ऑनलाइन देख सकते है। सूर्य ग्रहण रात को 9 बजकर 12 मिनट पर शुरू होगा जो रात 2 बजकर 22 मिनट पर समाप्त हो जाएगा।

बता दें कि सूर्य ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा। लेकिन, पश्चिमी यूरोप, पैसिफिक, अटलांटिक, आर्कटिक, मेक्सिको, उत्तरी अमेरिका (अलास्का को छोड़कर), कनाडा, मध्य अमेरिका, दक्षिण अमेरिका के उत्तरी भागों में, इंग्लैंड के उत्तर पश्चिम क्षेत्र और आयरलैंड में नजर आएगा।

सौर ऊर्जा उत्पादन में आएगी तेजी से गिरावट

सोमवार को पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान पूरे अमेरिका में सौर ऊर्जा उत्पादन में तेजी से गिरावट की आशंका जताई जा रही हैं। इसके कई राज्यों में फैलने की उम्मीद है। नासा ने अनुमान लगाया है कि यूएस टाइमिंग 1:30 बजे से 2:35 तक सूर्य चंद्रमा द्वारा पूरी तरह से अवरुद्ध हो जाएगा। आइये आपको बताते है कि एक ग्रहण देश भर के ग्रिड ऑपरेटरों को कैसे प्रभावित कर सकता है। बता दें कि इसका असर टेक्सास, मध्यपश्चिम, दक्षिण और पश्चिम के हिस्से, न्यू इंगलैंड, न्यूयॉर्क, पूर्वोत्तर, मध्यपश्चिम और दक्षिण के हिस्से और कैलिफोर्निया शहरों को प्रभावित करेगा।

कौन-कौन से होंगे ग्रिड ऑपरेटर?

ERCOT टेक्सास- अनुमान है कि ग्रहण दोपहर 12:10 से 3:10 के दौरान टेक्सास से गुजरेगा। टेक्सास की इलेक्ट्रिक विश्वसनीयता परिषद ने कहा कि इसके कारण सौर ऊर्जा उत्पादन अपने चरम पर अधिकतम उत्पादन के लगभग 8% तक कम हो गया है। ईआरसीओटी को उम्मीद है कि दो घंटों में सौर उत्पादन 10,000 मेगावाट से घटकर लगभग 1300 मेगावाट हो जाएगा, जब मांग 48,899 मेगावाट और 51,539 मेगावाट के बीच रहेगी। ERCOT की कुल बिजली में सौर ऊर्जा का हिस्सा 15% से 20% से अधिक हो सकता है।

MISO मध्यपश्चिम, दक्षिण और पश्चिम के हिस्से- मिडकॉन्टिनेंट इंडिपेंडेंट सिस्टम ऑपरेटर, पश्चिम, मध्यपश्चिम और दक्षिण में 15 राज्यों के सभी या कुछ हिस्सों में ग्रिड का संचालन करता है। ग्रहण 90 मिनट में 4,000 मेगावाट तक सिकुड़ सकता है, इसके बाद 3,000 मेगावाट की उछाल आ सकती है।

ISO इंगलैंड- आईएसओ न्यू इंग्लैंड, छह न्यू इंग्लैंड राज्यों तक फैला है। इस ग्रिड ऑपरेटर ने कहा कि ग्रहण के दौरान लगभग 6,000 मेगावाट सौर ऊर्जा ऑफलाइन हो सकती है।