Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Nancy Pelosi Taiwan Visit: नैंसी के ताइवान पहुंचने से पहले ही ताइपे के राडार पर आए चीन के दो गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर, जानें- कुछ और खास

नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने से पहले ही ताइवान डिफेंस के राडार पर दो चीनी युद्धपोत जो कि गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर हैं डिटेक्‍ट हुए हैं। ताइवान पहले से ही नैंसी दौरे को लेकर पूरी तरह चौकन्‍ना है और सावधानी बरत रहा है।

By Kamal VermaEdited By: Updated: Tue, 02 Aug 2022 07:04 PM (IST)
Hero Image
नैंसी के ताइवान पहुंचने से पहले ही ताइवान के राडार पर दो चीनी युद्धपोत दिखाई दिए हैं।

नई दिल्‍ली (आनलाइन डेस्‍क)। अमेरिका की प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे को लेकर हर किसी की सांस अटकी है। चीन के खतरे को देखते हुए ताइवान भी पूरी सतर्कता बरत रहा है। ताइवान ने चीन के दो युद्धपोतों को राडार पर डिटेक्‍ट किया है। ये दोनों युद्धपोत लान्‍यू द्वीप के पास देखे गए हैं। ये दोनों गाइडेड मिसाइल से लैस है और लान्‍यू द्वीप से करीब 45 नाटिकल माइल्‍स की दूरी पर हैं।

चाइनीज स्टिल्‍थ शिप की मौजूदगी

ताइवान की मीडिया ने बताया है कि ये दोनों ही अंतरराष्‍ट्रीय सीमा में मौजूद हैं। ताइवान के अधिकारियों का कहना है कि ये पिछले दो दिनों से यहां पर ट्रैक किए जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक ये टाइप 055 स्‍टील्‍थ गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर और टाइप 054ए गाइडेड मिसाइल डेस्‍ट्रायर हैं।

1997 में गिंग्रिच गए थे ताइवान

वहीं ताइवान का 1997 में दौरा करने वाले अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के स्‍पीकर Newt Gingrich ने कहा है कि यदि चीन ने नैंसी के विमान पर कोई भी हमला किया तो अमेरिका उसका मुंहतोड़ जवाब देगा। ये बात उन्‍होंने अमेरिकी मीडिया को द‍िए एक इंटरव्‍यू में कही है।

नैंसी के ताइवान में रुके रहने तक फ्री मिलेगी पेस्‍ट्री

इस बीच ताइवान की मीडिया ने बताया है कि राष्‍ट्रपति के आफिस की वेबसाइट पर साइबरअटैक किया गया है। ताइवान में नैंसी के आने की खुशी में बेकरी शाप ने एक नया आफर निकाला है। बेकरी शाप पर नैंसी के ताइवान में रुकने तक हर घंटे एक पेस्‍ट्री दूसरे सामान के साथ फ्री दी जाएगी।

चीन ने किया ताइवान की फूड एक्‍सपोर्ट कंपनियों को बैन

वहीं दूसरी तरफ चीन ने नैंसी के ताइवान आने और वहां के लोगों की खुशी में खलल डालने के लिए ताइवान की सौ से अधिक फूड एक्‍सपोर्ट कंपनियों को अपने यहां पर बैन कर दिया है। ताइवान में अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की स्‍पीकर नैंसी के आने के बाद अब नंवबर दिसंबर में में ब्रिटेन के ब्रिटिश हाउस आफ कामन के सदस्‍य भी दौरे पर आएंगे।

नैंसी पेलोसी के ताइवान दौरे से जुड़ी सभी खबरों को पढ़ने के लिए यहां पर क्लिक करें