Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कैलिफोर्निया की डेथ वैली में 54.4 डिग्री पहुंचा तापमान, जून के अंत तक ओरेगन और वाशिंगटन में करीब 200 लोगों की मौत

राष्ट्रीय मौसम सेवा में मौसम विज्ञानी साराह रोगोवस्की ने बताया कि कैलिफोर्निया के कई हिस्सों में दिन का तापमान 38 डिग्री से 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सबसे खतरनाक बात यह है कि रात में भी तापमान अधिक बना रहेगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Updated: Sun, 11 Jul 2021 10:49 PM (IST)
Hero Image
रात में भी तापमान अधिक बने रहने की संभावना

फर्नेस क्रीक (कैलिफोर्निया), न्यूयार्क टाइम्स। अमेरिका के अधिकांश पश्चिमी इलाके रिकार्डतोड़ गर्मी का सामना कर रहे हैं और करीब 3.1 करोड़ लोगों को अत्यधिक गर्मी की चेतावनी या परामर्श जारी किया गया है। इस साल गíमयों में इस क्षेत्र में यह गर्मी की तीसरी लहर है। कैलिफोर्निया की डेथ वैली में शुक्रवार और शनिवार को तापमान 54.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया और रविवार को भी वहां इतना ही तापमान रहने का पूर्वानुमान है। जून के आखिर तक प्रशांत उत्तर-पश्चिम में अत्यधिक तापमान से ओरेगन और वाशिंगटन में करीब 200 लोगों की मौत हो चुकी है। लोग अपने घरों और गली-कूचों को लगातार ठंडा रखने की कोशिश में जुटे हैं।

राष्ट्रीय मौसम सेवा में मौसम विज्ञानी साराह रोगोवस्की ने बताया कि कैलिफोर्निया के कई हिस्सों में दिन का तापमान 38 डिग्री से 49 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाता है। सबसे खतरनाक बात यह है कि रात में भी तापमान अधिक बना रहेगा। शोधकर्ताओं का कहना है कि प्रशांत उत्तर-पश्चिम में पिछले हफ्ते रिकार्डतोड़ तापमान जलवायु परिवर्तन का परिणाम है। जलवायु परिवर्तन ने 1900 से औसत आधारभूत तापमान में करीब एक डिग्री सेल्सयस की बढ़ोतरी की है। विज्ञानियों का कहना है कि पिछली शताब्दियों के मुकाबले गíमयों का तापमान और अधिक और जानलेवा होने की संभावना है।

बिजली इस्तेमाल में कमी लाने की अपील

अत्यधिक गर्मी की चेतावनी अधिकांश कैलीफोर्निया के अलावा एरिजोना, यूटा, ओरेगन और इडाहो के कुछ हिस्सों के लिए जारी की गई है। कैलिफोर्निया में राज्य की विद्युत आपूर्ति संचालन एजेंसी ने गुरुवार को उपभोक्ताओं से अपील की थी कि वे बिजली इस्तेमाल में कमी लाएं ताकि ब्लैकआउट से बचा जा सके। गवर्नर गैविन न्यूसोम ने लोगों से पानी का उपभोग भी घटाने का अनुरोध किया है क्योंकि उन्होंने क्षेत्रीय सूखा आपातकाल लागू कर दिया है।