Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिकी धरती से बढ़ रहीं भारत के विरुद्ध आतंकी गतिविधियां, भारतवंशियों ने FBI व न्याय विभाग के अधिकारियों संग बैठक में जताई नाराजगी

भारतवंशियों ने अमेरिकी अधिकारियों से कहा कि यह बहुत ही निराशाजनक है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया।सामुदायिक नेता अजय जैन भुतोरिया ने बैठक में कहा कि अमेरिका में हिंदूजैन व उनके धार्मिक स्थलों के विरुद्ध घृणा अपराध में वृद्धि एक चुनौतीपूर्ण समस्या है।हाल के दिनों में खालिस्तान समर्थकों ने कई मंदिरों में तोड़फोड़ के साथ भारतीय वाणिज्य दूतावास पर भी हमला किया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Thu, 14 Mar 2024 10:01 PM (IST)
Hero Image
भारत के विरुद्ध आतंकी गतिविधियां बढ़ने पर भारतवंशियों ने नाराजगी जताई (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। अमेरिका के सिलिकान वैली में प्रभावशाली भारतवंशियों ने एफबीआइ, न्याय विभाग और पुलिस के साथ विशेष बैठक में रोष जताते हुए कहा कि हाल के वर्षों में अमेरिकी धरती से भारत के विरुद्ध आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं। कहा, कैलिफोर्निया में हिंदुओं के खिलाफ घृणा अपराध के मामले लगातर बढ़ रहे हैं। भारवंशियों ने अमेरिकी अधिकारियों से इस असमानता व भेदभावपूर्ण व्यवहार को लेकर कोई कार्रवाई न करने पर अप्रसन्नता जताई।

भारतवंशियों ने अमेरिकी अधिकारियों से कहा कि यह बहुत ही निराशाजनक है कि कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने इस ओर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दिया। सामुदायिक नेता अजय जैन भुतोरिया ने बैठक में कहा कि अमेरिका में हिंदू, जैन व उनके धार्मिक स्थलों के विरुद्ध घृणा अपराध में वृद्धि एक चुनौतीपूर्ण समस्या है। हाल के दिनों में खालिस्तान समर्थकों ने कई मंदिरों में तोड़फोड़ के साथ भारतीय वाणिज्य दूतावास पर भी हमला किया है। लेकिन कोई सख्त कार्रवाई नहीं हुई।

इस सप्ताह हुई इस बैठक में लगभग दो दर्जन से अधिक प्रभावशाली भारतीय-अमेरिकियों ने हिस्सा लिया। इसमें न्याय विभाग के सामुदायिक संबंध सेवा के विंसेंट प्लेयर और हरप्रीत सिंह मोखा, एफबीआइ (फेडरल ब्यूरो आफ इंवेस्टिगेशन) अधिकारी और स्थानीय पुलिस ने भाग लिया।

भारत-अमेरका के रक्षा संबंधों में अविश्वसनीय मजबूती

पेंटागनपेंटागन के वरिष्ठ अधिकारी सिद्धार्थ अय्यर ने कहा कि भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों में अविश्वसनीय मजबूती आई है। दक्षिण एशिया के लिए रक्षा नीति के सेक्रेटरी सिद्धार्थ अय्यर ने एक गोलमेज सम्मेलन के दौरान यह टिप्पणी की। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत के बीच रक्षा साझेदारी तकनीकी सहयोग और समुद्री रणनीति पर आधारित है। इस गोलमेज सम्मेलन का आयोजन गैर-लाभकारी संगठन द यूएस-इंडिया स्ट्रेटजिक एंड पार्टनरशिप फोरम एंड कट्स इंटरनेशन द्वारा किया गया था। अय्यर ने कहा कि हाल के दो वर्षों में दोनों देशों के बीच रक्षा साझेदारी तेजी से बढ़ी है। 

यह भी पढ़ें- US Presidential Election 2024: वर्ष 1956 के इतिहास को दोहराएगा अमेरिका, बाइडन और ट्रंप की चुनावी जंग इसलिए होगी खास