Move to Jagran APP

ईरान-हिजबुल्लाह के लिए कहर बनेगा 'THAAD', कितना खतरनाक है अमेरिका का ये एंटी मिसाइल सिस्टम?

THAAD Missile इजरायल पर हिजबुल्लाह और ईरान के बढ़ते हमले देख अब अमेरिका भी अप्रत्यक्ष रूप से इस युद्ध में कूद पड़ा है। अमेरिका ने इजराइल में THAAD की तैनाती की घोषणा कर दी है। जिससे अब ईरान और हिजबुल्लाह दोनों की मुश्किलें बढ़ने वाली है। ये थाड क्या है और इसके इस्तेमाल से इजरायल को क्या फायदा होने वाला है आइए जानते हैं।

By Mahen Khanna Edited By: Mahen Khanna Updated: Mon, 14 Oct 2024 04:13 PM (IST)
Hero Image
THAAD Missile इजरायल की मदद के लिए थाड होगा तैनात।

डिजिटल डेस्क, नई दिल्ली। हिजबुल्लाह के खात्मे की कसम खाए बैठे नेतन्याहू ने अब लेबनान में मिसाइल अटैक तेज कर दिए हैं।  इजरायल और हिजबुल्लाह में चल रही इस जंग के बीच अब अमेरिका भी कूद पड़ा है। अमेरिका ने इजराइल में THAAD की तैनाती की घोषणा कर दी है। जिससे अब ईरान और हिजबुल्लाह दोनों की मुश्किलें बढ़ने वाली है।

क्या है ये THAAD?

  • दरअसल, थाड (What is THAAD Missile) एक उन्नत एंटी-मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जिसे टर्मिनल हाई-एल्टीट्यूड एरिया डिफेंस (THAAD) कहा जाता है। खास बात ये है कि अमेरिका के इस एलान से इजरायल की हवाई सुरक्षा को मजबूती मिलेगी और हाल ही में ईरान द्वारा किए गए हमलों को दोबारा होने से रोका जा सकेगा।
  • अमेरिका ने THAAD बैटरी के साथ एंटी-मिसाइल डिफेंस सिस्टम को संचालित करने के लिए अपने लगभग 100 सैनिकों को तैनात करने की भी घोषणा की है।
  • किसी भी बैलिस्टिक मिसाइलों को रोकने के लिए थाड को अमेरिका ने डिजाइन किया है। ये इजरायल की रक्षा प्रणाली के लिए काफी कारगर साबित हो सकती है, जो उसके मौजूदा रक्षा बुनियादी ढांचे को और बेहतर कर देगा। इससे भविष्य में ईरान और हिजबुल्लाह के हमलों को भी रोकने में मदद मिलेगी ।

THAAD की क्या है खासियत?

  • अमेरिका की थाड मिसाइल प्रणाली मध्यम रेंज की बैलिस्टिक मिसाइलों को उड़ान भरने के शुरुआती दौर में ही नष्ट करने का काम करती है।
  • 'हिट टू किल' तकनीक पर काम करने वाली ये प्रणाली सामने से आ रहे हथियार को रोकती नहीं बल्कि नष्ट कर देती है। इसकी मारक क्षमता दो सौ किलोमीटर की दूरी तक और 150 किलोमीटर की ऊंचाई तक की है। 
  • THAAD डिफेंस सिस्टम के जरिए कोई भी मिसाइल को करीब 200 किलोमीटर की दूरी और 150 किलोमीटर की ऊंचाई पर ही  खत्म किया जा सकता है।
  • इस सिस्टम में मजबूत रडार सिस्टम आस-पास की मिसाइल को उसकी लांचिंग स्टेज में ही पकड़ लेता है और निशाने का शुरुआत में ही खात्मा कर देता है। इस सिस्टम के तहत एक बार में आठ एंटी मिसाइल दागी जा सकती हैं। 

कैसे काम करता है थाड?

THAAD बैटरी में छह ट्रक-माउंटेड लॉन्चर होते हैं, जिसमें हर लॉन्चर में आठ इंटरसेप्टर, रडार और रेडियो उपकरण होते हैं। एक बार लॉन्चर के प्रयोग के बाद उसे फिर से लोड करने में लगभग 30 मिनट लगते हैं। एक बैटरी को चलाने के लिए 95 सैनिकों की आवश्यकता होती है।

Israel पर ईरान ने बरसाई थी सैकड़ों मिसाइल

बता दें कि हाल ही में हिजबुल्लाह पर इजरायल के हमले के बाद ईरान ने जवाबी कार्रवाई करते हुए सैकड़ों मिसाइल हमले किए थे। इस हमलों को इजरायल का एंटी मिसाइल सिस्टम आयरन डॉम भी नहीं रोक पाया था। इसके बाद से अमेरिका ने इजरायल की मदद का एलान किया है।

यह भी पढ़ें- लेबनान में घुसा इजरायल, इधर भड़के फ्रांस, स्पेन और इटली ने दे डाली चेतावनी; बाइडन बोले- मैं बात करता हूं


अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

थाड एक एयर डिफेंस सिस्टम है जो हवा में ही दुश्मन के हमले को नष्ट कर देता है। ये प्रणाली हवा में ही शॉर्ट, मीडियम और इंटरमिडीएट रेंज की बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट कर देता है।

थाड में इंटरसेप्टर, लॉन्चर, राडार और फायर कंट्रोल होता है। प्रत्येक थाड में 6 लॉन्चर होते हैं, जिन्हें 30 मिनट के अंतराल में रिलोड किया जा सकता है। इसमें 6.17 मीटर की 8 मिसाइलें होती हैं। इसके जरिए सामने से आनी वाली मिसाइलों को खत्म किया जाता है।

इजरायल के पास फिलहाल तीन अलग-अलग एयर डिफेंस सिस्टम है। जिसमें आयरन डोम, डेविड स्लिंग और ऐरो सिस्टम शामिल है। आयरन डोम 4 से 70 किमी की रेंज, तो वहीं डेविड स्लिंग 300 और ऐरो सिस्टम 2400 किमी की रेंज तक डिफेंस फायर कर सकता है। वहीं थाड तीनों रेंज पर हवाई हमला कर सकता है।