Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: 'फलस्तीनी रॉकेट के कारण हुआ था अल-अहली अस्पताल में ब्लास्ट', अमेरिका की खुफिया एजेंसी का दावा

Israel-Hamas War पिछले हफ्ते हुए गाजा अस्पताल पर हमले में कम से कम 500 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं हजारों लोग घायल हो गए। इस हमले की सभी देशों ने निंदा की। वहीं इन सबके बीच अमेरिका के एक अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों को पूरा विश्वास है कि यह हमला फलस्तीनी रॉकेट के कारण हुआ था।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Wed, 25 Oct 2023 08:31 AM (IST)
Hero Image
गाजा अस्पताल हमले को लेकर अमेरिका ने फलीस्तीनीयों को ठहराया जिम्मेदार (फोटो- रायटर्स)

रायटर्स, वाशिंगटन। गाजा अस्पताल हमले में हजारों लोगों की मौत हो गई तो सैकड़ों लोग घायल हैं। इस हमले की सभी ने निंदा की। वहीं इस हमले को लेकर फलस्तीनीयों ने इजरायल पर इल्जाम लगाए तो इजरायल ने इस हमले का जिम्मेदार खुद हमास के आतंकियों को ही बताया। इन सबके बीच एक अमेरिकी अधिकारी ने मंगलवार को कहा कि अमेरिकी खुफिया अधिकारियों को "पूरा विश्वास" है कि पिछले हफ्ते गाजा अस्पताल में विस्फोट एक फलस्तीनी रॉकेट के कारण हुआ था जो उड़ान के बीच में टूट गया था, न ही कि यह इजरायल द्वारा किया गया।

न्यूज एजेंसी रायटर्स के अनुसार, न्यूयॉर्क टाइम्स, एनबीसी न्यूज और अन्य अमेरिकी मीडिया ने पत्रकारों के साथ एक ब्रीफिंग का हवाला देते हुए मंगलवार को अमेरिकी खुफिया द्वारा किए गए इस हमले को लेकर आकलन की रिपोर्ट दी। जानकारी गोपनीय रहने के कारण अमेरिकी अधिकारी ने नाम बताने से इनकार कर दिया। न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि मरने वालों की संख्या और घायलों की संख्या को लेकर अभी भी अनिश्चितता है। रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि अस्पताल को थोड़ा नुकसान हुआ है और अस्पताल का ढांचा नहीं गिरा है।

अमेरिकी खुफिया अधिकारियों ने हमले का किया आकलन 

अधिकारियों ने अखबार को बताया कि इस हमले का खुफिया आकलन फलस्तीनी समूहों के इजरायली इंटरसेप्ट, सार्वजनिक रूप से उपलब्ध वीडियो, इजरायल द्वारा प्रदान किए गए कम्यूनिकेशन इंटरसेप्ट और विस्फोट के बाद की छवियों पर आधारित था।

इजरायल ने फलस्तीनियों को बताया जिम्मेदार 

हमास द्वारा संचालित गाजा के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि 17 अक्टूबर को अल-अहली अस्पताल में हुए विस्फोट में 471 लोग मारे गए। फलस्तीनियों और अरब राज्यों ने कहा कि इजरायली हवाई हमले ने अस्पताल को निशाना बनाया। इजरायल ने हमले कहा कि विस्फोट फलस्तीनी आतंकवादी इस्लामिक जिहाद समूह द्वारा एक असफल रॉकेट प्रक्षेपण के कारण हुआ था और उन्होंने जिम्मेदारी से इनकार किया।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: वेस्ट बैंक में छापेमारी के दौरान इजरायली सेना का ड्रोन से हमला, दो फलस्तीनी की मौत, अन्य घायल

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: 'हम फिलिस्तीनियों को मानवीय सहायता भेजना जारी रखेंगे', संयुक्त राष्ट्र में भारत ने रखा अपना पक्ष