Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत के बाहर लगी BR Ambedkar की सबसे बड़ी प्रतिमा, America में 14 अक्टूबर को होगा अनावरण

एआईसी ने कहा- यह भारत के बाहर बाबासाहेब की सबसे बड़ी प्रतिमा है और इसे इस केंद्र में बनाए जा रहे अंबेडकर स्मारक के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में अंबेडकरवादी आंदोलन के प्रतिनिधियों और उनके अनुयायियों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।

By Jagran NewsEdited By: Mohammad SameerUpdated: Tue, 03 Oct 2023 07:01 AM (IST)
Hero Image
America में 14 अक्टूबर को होगा अनावरण

पीटीआई, वाशिंगटनः भारत के बाहर भारतीय संविधान के निर्माता डॉ. भीम राव अंबेडकर की सबसे बड़ी प्रतिमा अनावरण के लिए तैयार है। आयोजकों ने कहा है कि 14 अक्टूबर को मैरीलैंड में इसका अनावरण किया जाएगा।

19 फुट की इस प्रतिमा को स्टैच्यू ऑफ इक्वेलिटी (Statue Of Equality) नाम दिया गया है, जिसे प्रसिद्ध कलाकार और मूर्तिकार राम सुतार ने बनाया है। राम सुतार ने गुजरात के अहमदाबाद में स्थापित सरदार पटेल की मूर्ति भी बनाई थी।

यह भी पढ़ेंः Bihar Caste Survey Report: राज्य में 1931 के बाद कितने बदल गए जातियों के आंकड़े? इस वजह से कम हुए सवर्ण

भारतीय संविधान के प्रमुख वास्तुकार अंबेडकर की प्रतिमा मैरीलैंड के एकोकीक शहर में 13 एकड़ भूमि पर बनाए जा रहे अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर (एआईसी) का हिस्सा है। एआईसी ने कहा-

यह भारत के बाहर बाबासाहेब की सबसे बड़ी प्रतिमा है और इसे इस केंद्र में बनाए जा रहे अंबेडकर स्मारक के एक हिस्से के रूप में स्थापित किया गया है। संयुक्त राज्य अमेरिका और दुनिया के अन्य हिस्सों से बड़ी संख्या में अंबेडकरवादी आंदोलन के प्रतिनिधियों और उनके अनुयायियों के इस कार्यक्रम में भाग लेने की उम्मीद है।