Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

UFO के लिए दूसरी दुनिया का पर्याप्त सुबूत नहीं, NASA ने कहा- अध्ययन के लिए AI से लेकर सेटेलाइट की जरूरत

नासा ने अध्ययन के लिए एआइ से लेकर सेटेलाइट की जरूरत बताई। रिसर्च टीम को लेकर नए अनुसंधान प्रमुख की भी नियुक्ति की गई। नासा ने रिपोर्ट में कहा है कि यूएपी को लेकर नकारात्मक धारणा हमें आंकड़े को एकत्र करने में बाधा उत्पन्न करती है। वहीं कुछ विज्ञानियों ने मेक्सिको कांग्रेस में दिखाए गए एलियन के कथित शव को धोखाधड़ी बताया है।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Thu, 14 Sep 2023 11:18 PM (IST)
Hero Image
NASA ने कहा कि UFO और किसी दूसरी दुनिया के लिए पर्याप्त सुबूत अभी नहीं मिले हैं।

वाशिंगटन, आइएएनएस। NASA ने यूएपी (अज्ञात असामान्य घटना) को लेकर एक साल के अध्ययन के बाद गुरुवार को एक रिपोर्ट जारी की है। यूएपी को सामान्य भाषा में UFO (उड़नतश्तरी) भी कहा जाता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके संबंध में किसी दूसरी दुनिया के पर्याप्त सुबूत नहीं मिले हैं।

हालांकि, नासा से जुड़े बिल नेल्सन ने कहा कि अगर आप मुझसे पूछें कि क्या मुझे विश्वास है कि ब्रह्मांड में और कहीं जीवन है तो मेरा व्यक्तिगत उत्तर है हां।

यूएपी को लेकर 33 पन्ने की रिपोर्ट में कहा गया है कि इसके अध्ययन के लिए नई तकनीकों की आवश्यकता होगी, जिसमें उन्नत सेटेलाइट के साथ ही एआइ और मशीन लर्निंग जैसी तकनीक सहायक होगी। साथ ही अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं को देखने के तरीके में भी बदलाव की जरूरत है। नासा ने रिसर्च टीम के लिए नए अनुसंधान प्रमुख की भी घोषणा की।

ये भी पढ़ें: 'अमेरिका के पास मौजूद है Alien spacecraft', पूर्व खुफिया अधिकारी ने किया चौंकाने वाला खुलासा

हालांकि, उनका नाम जाहिर नहीं किया गया है। नासा ने रिपोर्ट में कहा है कि यूएपी को लेकर नकारात्मक धारणा हमें आंकड़े को एकत्र करने में बाधा उत्पन्न करती है। नासा की भागीदारी से इसके बारे में भ्रांतियों को कम करने में मदद मिल सकेगी।

उधर, कुछ विज्ञानियों ने मेक्सिको कांग्रेस में दिखाए गए एलियन के कथित शव को धोखाधड़ी बताया है। मेक्सिको कांग्रेस ने अपनी सार्वजनिक सुनवाई के दौरान आधिकारिक तौर पर दो कथित एलियन के शवों को दुनिया के सामने रखा था।

ये भी पढ़ें: मैक्सिको की संसद में दिखाए गए 'एलियन शवों' को वैज्ञानिकों ने सिरे से नकारा, कहा यह धोखाधड़ी है