Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel-Hamas War: इजरायल पर हमास के हमले ने यहूदियों के खिलाफ नरसंहार की यादें ताजा कीं- बाइडन

Israel-Hamas War इजरायल और हमास के बीच चल रहे युद्ध का आज छठा दिन है। हमास ने बीते शनिवार को इजरायल पर हमला बोला था जिसके बाद इजरायल ने भी जवाबी हमले शुरू कर दिए हैं। भारत और अमेरिका समेत कई देश इजरायल के समर्थन में खड़े हैं। इस युद्ध को लेकर राष्ट्रपति बाइडन ने कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजराइल के समर्थन में है।

By AgencyEdited By: Babli KumariUpdated: Thu, 12 Oct 2023 07:44 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (फाइल फोटो)

पीटीआई, वाशिंगटन। हमास और इजरायल के बीच चल रहे युद्ध में अमेरिका इजरायल को अपना समर्थन दे रहा है। अमेरिका ने इजरायल को सैन्य सहायता भी मुहैया कराया है। इस बीच राष्ट्रपति जो बाइडन ने बुधवार को कहा कि संयुक्त राज्य अमेरिका इजरायल में स्थिति की बहुत बारीकी से निगरानी कर रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि हमास के आतंकवादी हमले ने यहूदी लोगों के खिलाफ सालों पुरानी विरोधी यहूदीवाद और नरसंहार की दर्दनाक यादें वापस ताजा कर दी हैं।

बाइडन ने कहा कि शनिवार के इस हमास हमले को नरसंहार के बाद से यहूदियों के लिए "सबसे घातक दिन" करार दिया गया।

राष्ट्रपति बाइडन ने अपने बयान में कहा, “हम इजरायल में स्थिति की बहुत बारीकी से निगरानी कर रहे हैं, और उपराष्ट्रपति और मैंने और मेरी सुरक्षा टीम के अधिकांश सदस्यों ने आज सुबह फिर से प्रधानमंत्री नेतन्याहू से बात की है। उन्होंने युद्ध पर बोलते हुए कहा, "इस हमले ने सालों पुरानी यहूदी लोगों के खिलाफ यहूदी विरोधी भावना और नरसंहार द्वारा छोड़ी गई दर्दनाक यादों और पुराने घावों को हरा कर दिया है।"

संयुक्त राज्य अमेरिका इजराइल के समर्थन में है- अमेरिका 

बाइडन ने अपने बयान में कहा “इस वक्त हमें समर्थन देने में बिल्कुल स्पष्ट होना होगा। आतंकवाद का कोई वजूद  नहीं होना चाहिए और न ही इसको किसी भी तरह से सही ठहराना का कोई बहाना नहीं होना चाहिए। इस युद्ध में  जिस प्रकार से आतंकवाद ने अपना रूप दिखाया है वह बिल्कुल ही अलग तरीके का देखा गया। इजरायल की सुरक्षा और यहूदी लोगों की सुरक्षा के प्रति मेरी प्रतिबद्धता अटल है। संयुक्त राज्य अमेरिका इजराइल के समर्थन में है। हम आज और उसके बाद भी इस पर काम करते रहेंगे।

इजरायल में हमास के हमले से 1200 से अधिक लोग मारे गए हैं।वहीं, इजरायल ने जवाबी हमले में गाजा के लगभग 1,100 लोग मारे गए हैं। बाइडन ने यहूदी समुदाय के नेताओं के साथ एक गोलमेज बैठक में रुके और आतंकवादी हमलों पर इजरायल के प्रति अपने अटूट समर्थन का भरोसा दिया।

यह भी पढ़ें- Hamas Israel War: हमास हमले में करीब 100 विदेशी नागरिकों की मौत, कई बने बंधक तो कई अब तक लापता

यह भी पढ़ें- Hamas Israel War: PM नेतन्याहू ने राष्ट्रपति बाइडन को दिया धन्यवाद; इजरायल यात्रा को लेकर अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी