Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Alaska Airlines Incident: तो इस वजह से उड़ गया था अलास्का एयरलाइंस प्लेन का दरवाजा, रिपोर्ट सामने आने पर कंपनी ने तोड़ी चुप्पी

Alaska Airlines Flight Incidentजनवरी के महीने में अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737-9मैक्स विमान के साथ एक बड़ा हादसा हुआ। जैसे ही फ्लाइट ने उड़ान भरी उसके थोड़ी ही देर बाद हवा में विमान का दरवाजा उड़ने से यात्रियों के बीच हड़कंप मच गया।इस घटना के बाद इसके जांच का आदेश दिया गया। जांच में खुलासा हुआ है कि विमान के दरवाजे का बोल्ट गायब होने के कारण यह हादसा हुआ।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Wed, 07 Feb 2024 08:50 AM (IST)
Hero Image
अलास्का एयरलाइंस प्लेन के दरवाजे का प्लग बोल्ट था गायब (प्रतीकात्मक फ़ोटो)

रायटर्स, वाशिंगटन। अलास्का एयरलाइंस के बोइंग 737-9 मैक्स विमान (Alaska Airlines Boeing) का दरवाजा 5 जनवरी को अचानक टूटकर हवा में उड़ (Alaska Airlines Incident) गया था। 171 यात्रियों को लेकर विमान कैलिफोर्निया जा रहा था। विमान की पोर्टलैंड में इमरजेंसी लैडिंग करवानी पड़ी थी।

अमेरिकी जांचकर्ताओं की एक प्रारंभिक रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि इस घटना को लेकर पहली आधिकारिक जानकारी मिली कि आखिर  यह भयावह दुर्घटना कैसे हुई। जांचकर्ताओं ने बताया कि बोइंग 737 मैक्स 9 जेट के भरने वाले दरवाजे के पैनल में लगने वाली चार बोल्ट गायब थीं।

अमेरिकी फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) ने घटना के बाद बोइंग 737 मैक्स 9 विमानों में से 171 को निरीक्षण के लिए रोक दिया था। जिनमें से अधिकांश अमेरिकी वाहक यूनाइटेड एयरलाइंस और अलास्का एयरलाइंस द्वारा संचालित विमान थे। सभी विमानों को जनवरी के अंत में सेवा में लौटने की मंजूरी दी गई और अब लगभग सभी फिर से उड़ान भर रहे हैं।

'हम इस घटना की जिम्मेदारी लेते हैं'

बोइंग के सीईओ डेव कैलहौन ने एक बयान में कहा, "जो भी अंतिम निष्कर्ष पर निकलेगा हम उसकी जिम्मेदारी लेते हैं। जो कुछ भी हुआ उसके लिए बोइंग जवाबदेह है। हमारे किसी भी हवाई जहाज के साथ इस तरह की घटना नहीं होनी चाहिए। हम अपने ग्राहकों और उनके हमारे साथ होने वाले सभी यात्रा को बेहतर बनाना है।"

NTSB ने अपने रिपोर्ट में दी जानकारी

मंगलवार को जारी अमेरिकी राष्ट्रीय परिवहन सुरक्षा बोर्ड (एनटीएसबी) की रिपोर्ट इस बात पर केंद्रित है कि कैसे वैकल्पिक निकास के स्थान पर इस मैक्स 9 मॉडल में फिट किया गया पैनल विमान से कैसे अलग हो सकता है।प्लग को चार बोल्टों द्वारा दबाया जाता है और फिर प्लग और दरवाज़े के फ्रेम के किनारे 12 अलग-अलग स्थानों पर "स्टॉप फिटिंग्स" द्वारा सुरक्षित किया जाता है।

यह भी पढ़ें- Israel Hamas War: सीरिया में इजरायल ने हवाई हमले को दिया अंजाम, पांच लोगों की मौत; सात घायल