Move to Jagran APP

अमेरिका में 2.75 अरब डॉलर के हेल्थ केयर धोखाधड़ी में तीन भारतवंशियों पर अभियोग, यूं लगाया बीमा कंपनियों को चूना

Health Care Fraud उत्तरी वर्जीनिया और कोलंबिया जिले में तैनात 59 वर्षीय मनोचिकित्सक रामा प्रयागा पर स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ 2.71 करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप है। वहीं वन व‌र्ल्ड थेरेपी के मालिक जसप्रीत जगपाल के विरुद्ध स्थास्थ्य बीमा पर धोखाधड़ी व गलत बिल बनाने का आरोप है। इससे 10 महीने में एक लाख 66 डॉलर का नुकसान हुआ।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Published: Fri, 28 Jun 2024 11:45 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2024 11:45 PM (IST)
अमेरिका भर में 76 डाक्टरों, नर्सों व अन्य चिकित्सा पेशेवरों सहित 193 पर आरोप। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

पीटीआई, वॉशिंगटन। अमेरिकी न्याय विभाग ने कहा है कि देश में बड़े पैमाने पर हेल्थ केयर योजनाओं की धोखाधड़ी में शामिल होने के आरोप में एक भारतीय और दो भारतीय मूल के व्यक्तियों समेत 193 चिकित्सा पेशेवरों पर अभियोग लगाया गया है।

योजनाओं में धोखाधड़ी से लगभग 2.75 अरब डॉलर का प्रभावी और 1.6 अरब डॉलर का वास्तविक नुकसान हुआ है। न्याय विभाग ने गुरुवार को 2024 नेशनल हेल्थ केयर धोखाधड़ी प्रवर्तन कार्रवाई की घोषणा की। इसके तहत अमेरिका भर के 32 जिलों में 76 डॉक्टरों, नर्सों व अन्य लाइसेंस प्राप्त चिकित्सा पेशेवरों सहित 193 लोगों के खिलाफ आपराधिक आरोप दायर किए गए।

23 करोड़ डॉलर नकदी और अन्य सामान जब्त

न्याय विभाग ने कहा कि मामले में 23 करोड़ डॉलर नकदी के साथ ही लक्जरी गाड़ियां, सोना और अन्य सामान जब्त किए गए हैं। अभियोग के अनुसार, हैदराबाद के 52 वर्षीय डा. विजिल राहुलन के धोखाधड़ी आचरण से मेडिकेयर को 2.87 करोड़ डॉलर का भुगतान करना पड़ा।

10 महीने में एक लाख 66 डॉलर का नुकसान

इसके अलावा उत्तरी वर्जीनिया और कोलंबिया जिले में तैनात 59 वर्षीय मनोचिकित्सक रामा प्रयागा पर स्वास्थ्य बीमा कंपनियों के साथ 2.71 करोड़ डॉलर की धोखाधड़ी का आरोप है। वहीं, वन व‌र्ल्ड थेरेपी के मालिक जसप्रीत जगपाल के विरुद्ध स्थास्थ्य बीमा पर धोखाधड़ी व गलत बिल बनाने का आरोप है। इससे 10 महीने में एक लाख 66 डॉलर का नुकसान हुआ।

ये भी पढ़ें: Chang'e-6 Mission: चीन ने वो कर दिखाया जो कोई और देश नहीं कर सका, चांग ई-6 चांद की सतह से 2 किलो मिट्टी लेकर लौटा


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.