Move to Jagran APP

US Election: रनिंग मेट की रेस में टिम वाल्ज, जोश शापिरो और मार्क केली शामिल, कमला हैरिस किसे चुनेंगी अपना उपराष्ट्रपति?

US Election 2024 नवंबर में होने वाले राष्ट्रपति चुनाव से पहले कई दिसलचस्प मोड दिख रहे हैं। जहां कमला हैरिस जल्द ही अपने रनिंग मेट की घोषणा कर सकती हैं। उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार हैं टिम वाल्ज एरिजोना के अमेरिकी सीनेटर मार्क केली और पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो का साक्षात्कार लेंगी।वहीं अमेरिका की तत्काल उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने प्रेसिडेंशियल डिबेट के डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है।

By Agency Edited By: Babli Kumari Updated: Sun, 04 Aug 2024 11:55 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (फाइल फोटो)

वाशिंगटन, रायटर। राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को आम तौर पर अपने रनिंग मेट चुनने में महीनों लग जाते हैं, लेकिन उपराष्ट्रपति कमला हैरिस को कुछ हफ्तों के भीतर ही अपनी तलाश पूरी करनी पड़ी है। हैरिस अपने रनिंग मेट पर अंतिम निर्णय लेने से पहले वाशिंगटन डी.सी. स्थित आवास पर तीन शीर्ष उम्मीदवारों मिनेसोटा के गवर्नर टिम वाल्ज, एरिजोना के अमेरिकी सीनेटर मार्क केली और पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो का साक्षात्कार लेंगी।

मंगलवार को फिलाडेल्फिया में उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के साथ अपनी पहली सार्वजनिक उपस्थिति से पहले हैरिस द्वारा सोमवार को अपनी पसंद की घोषणा करने की उम्मीद है। मिनेसोटा के गवर्नर वाल्ज अपनी लोकप्रिय शैली और ट्रेड यूनियनों से संबंधों के कारण लोकप्रिय पसंद के रूप में उभरे हैं। वह एक पूर्व स्कूल शिक्षक हैं, जिन्होंने कई कार्यकालों तक प्रतिनिधि सभा के सदस्य के रूप में कार्य किया। उन्होंने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उनके अभियान के लिए पहली बार अजीब शब्द का उपयोग कर डेमोक्रेट्स को भी प्रभावित किया।

हैरिस केली एरिजोना में ट्रंप से चार प्रतिशत अंकों से पीछे

पेंसिल्वेनिया के गवर्नर शापिरो को राज्य में उनकी लोकप्रियता को देखते हुए शीर्ष दावेदार के रूप में देखा गया है, जो हैरिस के लिए व्हाइट हाउस में पहुंचने के लिए एक महत्वपूर्ण राज्य है। हैरिस वर्तमान में इस राज्य में ट्रंप से 2.7 प्रतिशत अंकों से पीछे हैं। केली एरिजोना से आते हैं और हैरिस को 270 इलेक्टोरल कालेज वोटों तक पहुंचने में मदद कर सकती हैं। हैरिस यहां ट्रंप से चार प्रतिशत अंकों से पीछे है। वह पूर्व लड़ाकू पायलट और अंतरिक्ष यात्री रह चुके हैं।

ट्रंप के प्रेसिडेंशियल डिबेट प्रस्ताव को हैरिस ने ठुकराया

कमला हैरिस ने चार सितंबर को फाक्स न्यूज चैनल पर प्रेसिडेंशियल डिबेट के डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। ट्रंप और जो बाइडन के बीच मई में दो प्रेसिडेंशियल डिबेट में भाग लेने के लिए सहमति बनी थी। पहला जून में सीएनएन द्वारा आयोजित किया गया था और दूसरा 10 सितंबर को एबीसी न्यूज पर आयोजित होना है। बाइडन के रेस से हटने के बाद ट्रंप ने यह बहस चार सितंबर को फाक्स न्यूज पर कराने का प्रस्ताव रखा था। हैरिस ने कहा कि वह मूल रूप से नियोजित बहस में भाग लेने की योजना बना रही हैं। उन्होंने कहा कि उम्मीद है कि वह ट्रंप को वहां पाएंगी।

यह भी पढ़ें- कैसे शुरू हुआ ब्रिटेन के शाही परिवार में मनमुटाव का दौर? नई किताब ने खोला रॉयल पैलेस के रिश्तों का काला चिट्ठा