Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारत में अब तक अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति न हो पाना चिंता का विषय: रो खन्ना

US Ambassador to India अमेरिकी मध्यावधि चुनाव (US Midterm Election) में प्रतिनिधि सभा के लिए फिर से निर्वाचित भारतवंशी रो खन्ना ने ट्वीट कर कहा कि भारत से मजबूत संबंध अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद अहम हैं।

By AgencyEdited By: Monika MinalUpdated: Tue, 15 Nov 2022 02:24 PM (IST)
Hero Image
भारत में अब तक अमेरिकी राजदूत की नियुक्ति न हो पाना चिंता का विषय: रो खन्ना

वाशिंगटन, पीटीआई।  अमेरिका के वरिष्ठ सांसद ने भारत में अमेरिकी राजदूत की लंबित नियुक्ति को लेकर चिंता जताई है। दरअसल, नियुक्ति का यह मामला करीब 2 सालों से लटका हुआ है। अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने इसपर चिंता जताते हुए कहा है कि अब सीनेट में इसके अनुमोदन का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि चीन की आक्रमकता का सामना करने के लिए भारत से रक्षा और रणनीतिक भागीदारी मजबूत करना अमेरिका की जरूरत है।

इरिक को नहीं मिल पा रहा पर्याप्त समर्थन

अमेरिकी मध्यावधि चुनाव में प्रतिनिधि सभा के लिए फिर से निर्वाचित होने वाले भारतवंशी रो खन्ना ने ट्वीट करते हुए कहा कि भारत से मजबूत संबंध अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए बेहद अहम हैं। जुलाई, 2021 में राष्ट्रपति बाइडन ने लास एंजिलिस के मेयर इरिक गार्सेटी को भारत में राजदूत के लिए नामित किया था। लेकिन इरिक की एक सीनियर स्टाफर द्वारा उन लगाए गए यौन उत्पीड़न के आरोप के कारण डेमोक्रेटिक पार्टी को सीनेट में पर्याप्त समर्थन नहीं मिल पा रहा। हालांकि पिछले हफ्ते व्हाइट हाउस ने विश्वास जताया कि गार्सेटी का सीनेट से जल्द अनुमोदन हो जाएगा।

इस मामले पर वाशिंगटन पोस्ट में खन्ना के ट्वीट को रिट्वीट करते हुए हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के रोनक देसाई ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन द्वारा सार्वजनिक सेवा के लिए नामित 124 लोगों की नियुक्ति की पुष्टि अभी होना बाकी है। देसाई ने लिखा कि इसका कारण साफ है, अमेरिकी राजनीति दोनों प्रमुख पार्टियों के बीच मतभेद।

इरिक की नियुक्ति में बाधक हैं रिपब्लिकन सीनेटर

इरिक की नियुक्ति में बाधक रिपब्लिकन सीनेटरों Iowa, Joni Ernst और Chuck Grassley के साथ कुछ डेमोक्रेट सीनेटर भी हैं। बाइडन प्रशासन ने राजनयिक एलिजाबेथ जोन्स के नाम का प्रस्ताव भारतीय दूतावास के लिए चार्ज द अफेयर्स (Charge d'Affaires) पद के लिए दिया था। इसके पहले पैट्रिसिया ए लैसिना (Patricia A. Lacina) दूतावास में इस पद (Charge d'Affaires) पर थीं। साल 2017 से 2021 की शुरुआत तक भारत में अमेरिकी राजदूत केनेथ जस्टर (Kenneth Juster) थे।

कांग्रेशनल इंडिया कॉकस के डेमोक्रेटिक उपाध्यक्ष नामित हुए भारतीय-अमेरिकी सांसद रो खन्ना