Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Titan Submersible: अटलांटिक में लापता पनडुब्बी के मिले संकेत, सुनाई दिए धमाके; जल्द ऑक्सीजन समाप्त होने का डर

टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी अचानक लापता हो गई। इस पनडुब्बी की जिम्मेदारी ओशनगेट को दी गई। लापता पनडुब्बी की तलाशी लगातार जारी है। इसी बीच एक कनाडाई सैन्य निगरानी विमान ने मंगलवार को उस क्षेत्र में पानी के अंदर धमाकों की आवाज सुनी। कनाडाई पी-3 विमान ने खोज क्षेत्र में पानी के नीचे धमाके का पता लगाया। टीमों ने हर 30 मिनट में क्षेत्र में धमाकेदार आवाजें सुनीं।

By Jagran NewsEdited By: Piyush KumarUpdated: Wed, 21 Jun 2023 10:06 PM (IST)
Hero Image
टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई लापता पनडुब्बी को लेकर कनाडाई सैन्य निगरानी ने दी जानकारी।

बोस्टन, रॉयटर्स। उत्तरी अटलांटिक में टाइटैनिक का मलबा दिखाने गई पनडुब्बी के रविवार को लापता होने के बाद एक कनाडाई सैन्य निगरानी विमान ने मंगलवार को उस क्षेत्र में पानी के अंदर धमाकों की आवाज सुनी है।

इससे पनडुब्बी के मिलने की उम्मीद जगी है। वहीं, बचाव दल के साथ ही पनडुब्बी में सवार ब्रिटिश व्यवसायी हामिश हार्डिंग समेत पांचों लोगों के परिवार वालों को एक आशा की किरण दिखाई दी है।

सर्च टीमों ने पानी के नीचे रोबोटिक सर्च ऑपरेशन चलाया

अमेरिकी तटरक्षक बल ने बुधवार को ट्विटर पर लिखा कि एक कनाडाई पी-3 विमान ने खोज क्षेत्र में पानी के नीचे धमाके का पता लगाया। टीमों ने हर 30 मिनट में क्षेत्र में धमाकेदार आवाजें सुनीं। आवाजें कहां से आई इसका पता लगाने के लिए सर्च टीमों ने पानी के नीचे रोबोटिक सर्च ऑपरेशन चलाया लेकिन कुछ पता नहीं चला।

(फोटो सोर्स: रॉयटर्स) 

वो पांच लोग जो पनडुब्बी पर थे सवार

हालांकि, खोज जारी है। इस बीच, इस बारे में सवाल बने हुए हैं कि टीमें कैसे लापता पनडुब्बी तक पहुंच सकती हैं, जो समुद्र के सतह से लगभग 12,500 फीट नीचे तक गहरी हो सकती है। पनडुब्बी में नामीबिया से आठ चीतों को भारत लाने में सहयोग करने वाले ब्रिटिश व्यवसायी हामिश हार्डिंग, ब्रिटिश-पाकिस्तानी अरबपति कारोबारी शहजादा दाऊद और उनका बेटा सुलेमान व कंपनी के मुख्य कार्यकारी स्टाकटन रश समेत पांच लोग सवार हैं।

(फोटो सोर्स: एपी) 

आज सुबह तक के लिए ही बचा है आक्सीजन

पनडुब्बी संचालित करने वाली कंपनी ओशियनगेट के सलाहकार डेविड कानकैनन ने बताया कि रविवार सुबह करीब छह बजे जब पनडुब्बी से संपर्क टूटा था तो उस समय 96 घंटे के लिए आक्सीजन आपूर्ति थी। बचावकर्ता बहुत तेजी से काम कर रहे हैं, क्योंकि सबसे अच्छी परिस्थितियों में भी पनडुब्बी में गुरुवार सुबह तक से ज्यादा आक्सीजन नहीं बच सकता।