Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US में तूफान डेबी का कहर, जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना जलमग्न; 6 लोगों की मौत

Tropical Storm Debby अमेरिका के राज्य फ्लोरिडा में तूफान डेबी से लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। नेशनल हरिकेन सेंटर ने चेतावनी दी है कि चार्ल्सटन सवाना और दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य शहरों में इससे विनाशकारी बाढ़ आ सकती है। डेबी तूफान की वजह से फ्लोरिडा और जॉर्जिया में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई।

By Agency Edited By: Nidhi Avinash Updated: Wed, 07 Aug 2024 09:26 AM (IST)
Hero Image
US में तूफान डेबी का कहर (Image: Reuters)

रॉयटर्स, अटलांटा। Tropical Storm Debby: तूफान डेबी के कारण मंगलवार को भारी बारिश हुई जिससे जॉर्जिया और दक्षिण कैरोलिना पूरी तरह से जलमग्न हो गया। चार्ल्सटन, सवाना और दक्षिण-पूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका के अन्य शहरों में भी हरिकेन डेबी के कहर से विनाशकारी बाढ़ आने की संभावना है। 

फ्लोरिडा और जॉर्जिया में 6 लोगों की मौत 

डेबी तूफान के कारण फ्लोरिडा और जॉर्जिया में कम से कम छह लोगों की मौत हो गई है। तूफान के दक्षिण-पूर्वी और मध्य अटलांटिक तटों पर कई दिनों तक रहने की आशंका है। नेशनल हरिकेन सेंटर के अनुसार, डेबी तूफान की वजह से 10 से 20 इंच (25 सेमी और 51 सेमी) की संभावित ऐतिहासिक वर्षा होने की उम्मीद है, जिसमें अधिकतम 25 इंच (63.5 सेमी) होगी। शुक्रवार (9 अगस्त) तक दक्षिण कैरोलिना के पूर्वी हिस्से और दक्षिण-पूर्व उत्तरी कैरोलिना के कुछ हिस्सों में भयावह बाढ़ आ सकती है। 

तीन राज्यों में आपातकाल घोषित

तीनों राज्यों के राज्यपालों ने आपातकाल की घोषणा कर दी है। मियामी स्थित केंद्र ने कहा कि भारी बारिश के कारण रविवार तक मध्य अटलांटिक के कुछ हिस्सों में बाढ़ आ सकती है। नेशनल वेदर सर्विस ने बताया कि जॉर्जिया के सवाना और वैल्डोस्टा में 8 इंच से ज्यादा बारिश हो चुकी है। मौसम सेवा ने बताया कि चार्ल्सटन और हिल्टन हेड, साउथ कैरोलिना में अब तक 10 से 12 इंच बारिश हुई है और आगे भी बारिश होने वाली है।

घर खाली करने की दी गई चेतावनी

लेटन काउंटी में मैक्ग्राडी बांध में दरार की आशंका के कारण काउंटी शेरिफ कार्यालय ने निवासियों को मंगलवार को तुरंत अपने घर खाली करने की चेतावनी दी है। स्थानीय रिपोर्टों के अनुसार, डेबी ने सोमवार सुबह फ्लोरिडा के खाड़ी तट के बिग बेंड क्षेत्र में श्रेणी 1 तूफान के रूप में दस्तक दी, जिससे मध्य फ्लोरिडा के कुछ हिस्सों में 8 से 16 इंच (20 से 41 सेमी) बारिश हुई। इस तूफान के कारण फ्लोरिडा में पांच लोगों की मौत हो गई और जॉर्जिया के वाल्डोस्टा के निकट एक व्यक्ति की मौत हो गई।

यह भी पढ़ें: अमेरिका में तूफान ने मचाई तबाही, 18 लोगों की गई जान, कई घरों में बिजली गुल

यह भी पढ़ें: Flood Alert: पाकिस्तान के कई राज्यों में बाढ़ की चेतावनी, भारी बारिश से तीन की मौत; चार लोग घायल