Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Hurricane Hilary: मेक्सिको में हिलेरी तूफान ने दी दस्तक, तेजी से बढ़ रहा कैलिफोर्निया की तरफ; हाई अलर्ट

तूफान हिलेरी ने रविवार को मेक्सिको में दस्तक दे दी है। अब तूफान हिलेरी कैलिफोर्निया की ओर तेजी से बढ़ रहा है। तूफान को लेकर सीमावर्ती शहर तिजुआना दक्षिणी कैलिफोर्निया और सुदूर उत्तर में इडाहो में बाढ़ आ सकती है। बता दें कि हिलेरी तूफान मेक्सिक के एन्सेनाडा से लगभग 150 मील दक्षिण में एक कम आबादी वाले क्षेत्र में तट से टकराया है।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalUpdated: Mon, 21 Aug 2023 01:51 AM (IST)
Hero Image
मेक्सिको में हिलेरी तूफान ने दी दस्तक, तेजी से बढ़ रहा कैलिफोर्निया की तरफ (फोटो एपी)

एन्सेनाडा (मेक्सिको), एजेंसी। तूफान हिलेरी ने रविवार को मेक्सिको में दस्तक दे दी है। अब तूफान हिलेरी कैलिफोर्निया की ओर तेजी से बढ़ रहा है। तूफान को लेकर सीमावर्ती शहर तिजुआना, दक्षिणी कैलिफोर्निया और सुदूर उत्तर में इडाहो में बाढ़ आ सकती है।

मेक्सिको में दी हिलेरी तूफान ने दस्तक

बता दें कि हिलेरी तूफान, मेक्सिक के एन्सेनाडा से लगभग 150 मील दक्षिण में एक कम आबादी वाले क्षेत्र में तट से टकराया है। इस तूफान के कारण मेक्सिको के कुछ प्रायद्वीप में बाढ़ आ गई है और भूस्खलन की आशंका वाले तिजुआना में मूसलाधार बारिश होने का खतरा है।

यूएस नेशनल हरिकेन सेंटर ने कहा कि तूफान हिलेरी ने मेक्सिको के बाजा कैलिफोर्निया प्रायद्वीप के उत्तर में टकराया है, जिससे अधिकतम 65 मील (100 किलोमीटर) प्रति घंटे की तेज़ हवाएं चल रही हैं। उन्होंने चेतावनी दी है कि सोमवार तक बाजा कैलिफोर्निया और दक्षिण-पश्चिमी अमेरिका के कुछ हिस्सों में विनाशकारी बाढ़ आने की संभावना है।

हिलेरी तूफान को लेकर जारी किया अलर्ट

पूर्वानुमानकर्ताओं ने चेतावनी दी है कि हिलेरी तूफान अत्यधिक बाढ़, भूस्खलन और यहां तक कि बवंडर का कारण बन सकता है। अमेरिका के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में भारी बारिश हो सकती है। राष्ट्रीय तूफान केंद्र की रिपोर्ट के अनुसार, स्थानीय समयानुसार सुबह 11 बजे तक हिलेरी सैन डिएगो से लगभग 215 मील दक्षिण-दक्षिणपूर्व में स्थित था।

समुद्र तटों को किया बंद

वहीं, तूफान के रास्ते में पड़ने वाले मैक्सिकन शहर एनसेनडा और तिजुआना में सभी समुद्र तटों को बंद कर दिया और खेल परिसरों और सरकारी कार्यालयों में आधा दर्जन आश्रय स्थल खोले गए हैं। तूफान केंद्र के निदेशक माइकल ब्रेनन ने कहा कि लोगों को हवा से नहीं बल्कि पानी से सबसे ज्यादा सावधान रहना चाहिए।

कैलिफोर्निया के गवर्नर के आपातकालीन सेवाओं के कार्यालय की निदेशक नैन्सी वार्ड ने कहा कि हिलेरी एक दशक से भी अधिक समय में राज्य में आए सबसे भीषण तूफानों में से एक हो सकता है।