Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

हमले के बाद पहली रैली में आक्रामक अंदाज में दिखे ट्रंप, कहा- लोकतंत्र के लिए खाई गोली

US Presidential Election 2024 पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने हत्या के प्रयास के बाद मिशिगन में पहली रैली की जिसमें वह बेहद आक्रामक अंदाज में दिखे। रैली में उनके साथ उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस भी मौजूद थी। रैली में ट्रंप ने कहा कि उन्होंने लोकतंत्र के लिए गोली खाई है। साथ ही उन्होंने मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन को बेहद कमजोर बताया।

By Agency Edited By: Sachin Pandey Updated: Sun, 21 Jul 2024 11:59 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप को सुनने के लिए 12,000 से अधिक लोग जमा हुए थे। (File Image)

पीटीआई, वाशिंगटन। पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि उन्होंने लोकतंत्र के लिए गोली खाई है। उन पर किए गए हमले के बाद यह मिशिगन में यह उनकी पहली रैली थी। रैली में रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस भी मौजूद थे। उन्हें सुनने के लिए 12,000 से अधिक लोग ग्रैंड रैपिड्स के वैन एंडेल एरेना में जमा हुए थे।

पिछले हफ्ते पेंसिल्वेनिया में उनपर हुए हमले को देखते हुए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए गए थे। ट्रंप के कान पर पट्टी बंधी हुई थी। उन्होंने हमले का कई बार जिक्र किया। भाषण के दौरान उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन को कमजोर बताकर उनका मजाक उड़ाया। उन्होंने बाइडन को अपनी पुन: चुनाव की बोली को खत्म करने के लिए मनाने की कोशिश के लिए पेलोसी सहित वरिष्ठ डेमोक्रेट का मजाक उड़ाया। साथ ही पूर्व डेमोक्रेटिक हाउस स्पीकर नैन्सी पेलोसी की तुलना कुत्ते से की।

ट्रंप ने पूछा- लोकतंत्र के खिलाफ मैंने क्या किया?

उन्होंने कहा कि आलोचक कहते हैं कि वे लोकतंत्र के लिए खतरा हैं। मैं पूछता हूं कि मैंने लोकतंत्र के खिलाफ क्या किया। पिछले हफ्ते मैंने लोकतंत्र के लिए गोली खाई। ट्रंप ने प्रोजेक्ट 2025 के बारे में भी बात की, जिसके बारे में डेमोक्रेटिक पार्टी का दावा है कि यह ऐसी पहल है, जो लोकतंत्र को खतरे में डालती है। उन्होंने कहा कि उनके खिलाफ दुष्प्रचार किया जा रहा है। मैं असाधारण प्यार और समर्थन के लिए देश भर के अमेरिकियों को धन्यवाद करता हूं।

जेडी वेंस ने कमला हैरिस पर साधा निशाना

रैली में रिपब्लिकन उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार जेडी वेंस भी मौजूद थे। उन्होंने अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस की आलोचना की। साथ ही उनकी उपलब्धियों पर सवाल उठाया और देश के प्रति अपनी वफादारी का बचाव किया। वेंस ने कहा कि उपराष्ट्रपति मुझे पसंद नहीं करतीं। कमला हैरिस ने कहा है कि मेरी इस देश के प्रति कोई निष्ठा नहीं है। मैंने अमेरिकी मरीन का‌र्प्स में सेवा दी थी और एक व्यवसाय बनाया था। आखिर आपने चेक लेने के अलावा क्या किया।

'चीन का सबसे पसंदीदा देश का व्यापार दर्जा खत्म कर दूंगा'

ट्रंप ने कहा मैं राष्ट्रपति बनने के बाद चीन के सबसे पसंदीदा देश का व्यापार दर्जा रद्द कर दूंगा। यह उनके पास वर्षों से है। उन्होंने चीन पर हमला बोलते हुए कहा कि उन्हें अमेरिका में उत्पाद बेचने के लिए यहीं उसका निर्माण करना होगा। इसे बनाने के लिए उन्हें अमेरिकी लोगों का उपयोग करना होगा। अमेरिकी बनाएंगे और अमेरिकी खरीदेंगे। हम ऑटो उद्योग को वापस लाने जा रहे हैं।