Move to Jagran APP

US Polls 2024: ट्रंप को मिल रहा भारी समर्थन, बोले- आरोपों की बढ़ती लिस्ट ने की चुनाव अभियान में भारी मदद

अमेरिका (America) के पूर्व राष्ट्रपति (US Polls 2024) डोनाल्ड ट्रंप ने दावा किया की आगामी राष्ट्रपति चुनावों को बंद करने के लिए बस एक और अभियोग (Trump Indictment) की जरूरत है। ट्रम्प ने कहा कि उन पर लगे आरोपों की बढ़ती लिस्ट ने केवल उनके चुनाव अभियान (US polls) में मदद की है। ट्रंप (Donald Trump)ने कहा कि वह प्रत्येक अभियोग को वास्तव में सम्मान का बड़ा प्रतीक मानते हैं।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 05 Aug 2023 11:57 AM (IST)
Hero Image
US Polls 2024: डोनाल्ड ट्रंप को मिल रहा चुनाव अभियान में भारी समर्थन

अलबामा (अमेरिका), एजेंसी। US Polls 2024: गंभीर आरोपों का सामना करने के बावजूद अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को लोगों का भारी समर्थन हासिल हो रहा है।

4 अगस्त को मोंटगोमरी में वार्षिक अलबामा जीओपी रात्रिभोज में भाषण देते हुए ट्रंप ने बाइडेन प्रशासन पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि वह अभियोग को सम्मान के बैज के रूप में पहनते हैं। ट्रंप ने दावा किया की आगामी राष्ट्रपति चुनावों को बंद करने के लिए बस एक और अभियोग की जरूरत है।

चुनाव अभियान में मदद की- ट्रंप

ट्रम्प ने कहा कि उन पर लगे आरोपों की बढ़ती लिस्ट ने केवल उनके चुनाव अभियान में मदद की है। ट्रंप ने कहा कि वह प्रत्येक अभियोग को 'वास्तव में सम्मान का बड़ा प्रतीक' मानते हैं। बता दें कि रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से उम्मीदवार ट्रंप इस समय सबसे आगे चल रहे हैं। ट्रंप के अनुसार, हर बार जब वे अभियोग दायर करते हैं तो वह चुनाव में आगे बढ़ जाते हैं। ट्रंप ने मजाक-मजाक में कहा कि अगर इस चुनाव को खत्म करना है तो केवल एक और अभियोग की जरूरत होगी।

तीन बार लग चुके गंभीर आरोप

जानकारी के लिए बता दें कि मार्च के बाद से ट्रंप पर तीन बार गंभीर आरोप लगाए गए हैं। वकील जैक स्मिथ की जांच के बाद मंगलवार को दायर किए गए नवीनतम आरोपों में ट्रम्प पर राष्ट्रपति बाइडेन से 2020 का चुनाव हारने के बाद जानबूझकर मतदाता धोखाधड़ी के बारे में गलत जानकारी फैलाने का आरोप लगाया गया है।

ट्रंप ने की बाइडेन सरकार की आलोचना

बाइडेन सरकार की आलोचना करते हुए ट्रम्प ने न्याय विभाग को 'भ्रष्ट' करार दिया और कहा कि उनके खिलाफ वर्षों पहले आरोप दायर किए जा सकते थे, लेकिन इसके बजाय 'उन्होंने चुनाव के मध्य तक इंतजार किया।' पूर्व राष्ट्रपति ने तीनों अभियोगों को चुनावी हस्तक्षेप बताया है।

ट्रंप ने खुद को ठहराया निर्दोष 

ट्रंप ने कहा, 'हमारे खिलाफ यह हास्यास्पद अभियोग, यह कोई कानूनी मामला नहीं है। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, इससे पहले शुक्रवार को ट्रंप ने वकील जैक स्मिथ द्वारा उनके खिलाफ लगाए गए नए आरोपों के लिए खुद को निर्दोष ठहराया है। इससे पहले गुरुवार को, ट्रम्प ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव को पलटने के प्रयासों की विशेष वकील जैक स्मिथ की जांच से संबंधित चार आपराधिक आरोपों में दोषी नहीं होने का अनुरोध किया।