Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'पुतिन और किम जोंग उन से मेरी अच्छी बनती है,' Elon Musk को दिए इंटरव्यू में और क्या-क्या बोले Donald Trump?

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने टेस्ला के सीईओ के साथ बातचीत की। इस इंटरव्यू के दौरान उन्होंने इजरायल-हमास युद्ध से लेकर रूसी राष्ट्रपति पुतिन को लेकर अपनी प्रतिक्रिया दी। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका को पुतिन जिनपिंग जैसे नेताओं से निपटने के लिए एक मजबूत राष्ट्रपति की जरूरत है। डोनाल्ड ट्रंप ने यह भी कहा कि जो बाइडन की वजह से ही चीन रूस और उत्तर कोरिया एक साथ आए।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Tue, 13 Aug 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
Trump Elon Musk Interview: एलन मस्क ने डोनाल्ड ट्रंप का इंटरव्यू लिया।(फोटो सोर्स: एएनआई)

एजेंसी, वॉशिंगटन। अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) और एलन मस्क (Elon Musk) साथ नजर आए। मंगलवार को टेस्ला सीईओ ने पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप का इंटरव्यू लिया। हालांकि, तकनीकी दिक्कतों की वजह से इस इंटरव्यू के टेलीकास्ट में देरी हुई।

इंटरव्यू के दौरान पूर्व राष्ट्रपति ने मौजूदा वैश्विक हालात, राष्ट्रपति चुनाव समेत कई मुद्दों पर अपनी बात रखी। वहीं, उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग की तारीफ की। उन्होंने उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन का जिक्र भी किया।

पुतिन-जिनपिंग पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने कहा कि वो 'गेम' में टॉप पर हैं। उनका संदर्भ अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव को लेकर था। उन्होंने कहा कि वो अपने देश से प्यार करते हैं। वहीं, उन्होंने कहा कि उनकी रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ अच्छी पटती है। वो उनका सम्मान करते हैं। वो मेरा भी सम्मान करते हैं। हम यूक्रेन के बारे में बात करते हैं। ट्रंप (Donald Trump Elon Musk Interview) ने दावा किया कि मैंने पुतिन को यूक्रेन पर हमला न करने की सलाह दी थी।

इसके अलावा, शी जिनपिंग और किम जोंग उन को लेकर उन्होंने कहा कि इन नेताओं से निपटने के लिए एक मजबूत राजनेता की जरूरत है। वहीं, उन्होंने ये भी कहा कि किम जोंग उन के साथ भी उनके अच्छे संबंध हैं।

इजरायल-हमास युद्ध पर क्या बोले ट्रंप?

ट्रंप ने इजरायल-हमास युद्ध का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि अगर वो राष्ट्रपति होते तो इजरायल पर हमला नहीं होता। वहीं, ईरान को लेकर कहा कि जब वो राष्ट्रपति थे तब उन्होंने मालूम था कि ईरान घिरा हुआ है। वो जब राष्ट्रपति थे तो ईरान टूट चुका था। उनके पास आतंकवाद के लिए पैसे नहीं थे।

गोलीबारी पर भी बोले पूर्व राष्ट्रपति

इंटरव्यू के दौरान उन्होंने खुद पर हुई गोलीबारी को भी याद किया। उन्होंने कहा कि मुझे अचानक पता चला कि ये गोली थी। फिर मुझे एहसास हुआ कि मुझे कान पर गोली लगी है। जो लोग ईश्वर में विश्वास नहीं करते, मुझे लगता है कि उन्हें विश्वास करना शुरू कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: एलन मस्क के साथ डोनाल्ड ट्रंप के इंटरव्यू में आया टेक्निकल ग्लिच, देरी से शुरू हुआ; दर्शकों की संख्या कम करनी पड़ी