Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

US Capitol Violence: ट्रंप की नई चाल, हाउस कमेटी की पूछताछ से बचने के लिए उसी पर दायर किया मुकदमा

US Capitol Violence कमेटी ने मुकदमा दायर किए जाने पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया है। यह मुकदमा ट्रम्प से पूछताछ शुरू करने के लिए कमेटी द्वारा निर्धारित समय सीमा से कुछ दिन पहले दायर किया गया है।

By AgencyEdited By: Dhyanendra Singh ChauhanUpdated: Sat, 12 Nov 2022 09:14 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की फाइल फोटो

वाशिंगटन, एपी। अमेरिकी संसद में 6 जनवरी, 2021 को हुई हिंसा की घटना की पूछताछ से बचने के लिए पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप ने नई चाल चली है। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने यूएस कैपिटल पर 6 जनवरी के हमले की जांच कर रहे हाउस कमेटी पर मुकदमा दायर किया है। ट्रंप ने यह मुकदमा इसलिए दायर किया है ताकी गवाही देने की आवश्यकता वाले पूछताछ (Summon) से बचा जा सके।

शुक्रवार शाम को दायर मुकदमे में कहा गया है कि पूर्व राष्ट्रपतियों ने अतीत में कांग्रेस के सम्मनों के जवाब में गवाही या दस्तावेज प्रदान करने के लिए स्वेच्छा से सहमति व्यक्त की है। किसी भी राष्ट्रपति या पूर्व राष्ट्रपति को कभी भी ऐसा करने के लिए मजबूर नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें: Russia-Ukraine war: UN अधिकारियों ने रूसी प्रतिनिधि से की मुलाकात, अनाज निर्यात बढ़ाने पर की बातचीत

गवाही देने के लिए मजबूर करने से है रोकता

ट्रम्प के वकील डेविड ए वारिंगटन ने पूर्व राष्ट्रपति के विचारों की घोषणा करते हुए एक बयान में कहा कि लंबे समय से चली आ रही मिसाल और प्रथा यह मानती है कि शक्तियों का प्रतिबंधित कांग्रेस को राष्ट्रपति को उसके सामने गवाही देने के लिए मजबूर करने से रोकता है।

यह भी पढ़ें: खेरसॉन क्षेत्र से रूस की सेना हटी पीछे, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले- 'हमारे लोग, हमारा खेरसॉन'

कमेटी ने मुकदमा दायर किए जाने पर टिप्पणी करने से किया इन्कार

वहीं, कमेटी ने मुकदमा दायर किए जाने पर टिप्पणी करने से इन्कार कर दिया है। यह मुकदमा ट्रम्प से पूछताछ शुरू करने के लिए कमेटी द्वारा निर्धारित समय सीमा से कुछ दिन पहले दायर किया गया है। यह घटना ट्रम्प की गवाही देने की संभावना को कम करती है। यह देखते हुए कि जनवरी में के अंत में कमेटी के भंग होने की उम्मीद है। कमेटी ने मध्यावधि चुनाव से पहले अपनी अंतिम वर्चुअल सुनवाई के दौरान ट्रम्प को सम्मन देने के लिए वोट किया था।

मुकदमा दायर कर ट्रंप ने इसे संशोधन अधिकारों का उल्लंघन बताया

अपने मुकदमे में ट्रम्प के वकीलों ने सम्मन पर अत्यधिक व्यापक रूप से हमला किया और इसे अपने पहले संशोधन अधिकारों के उल्लंघन के रूप में बताया। उनका यह भी तर्क है कि ट्रम्प के अलावा अन्य स्रोत भी वही जानकारी प्रदान कर सकते हैं जो कमेटी उनसे चाहती है।