Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Trump Rally Firing: खूनी रहा है अमेरिका का इतिहास, ट्रंप से पहले इन पूर्व राष्ट्रपतियों पर हो चुका है हमला; 4 तो गंवा चुके जान

Donald Trump Rally Firing डोनाल्ड ट्रंप के साथ रैली में हुई गोलीबारी से राजनीतिक हिंसा की चिंता बढ़ गई है। यह पहली बार नहीं है जब अमेरिकी राष्ट्रपतियों और उम्मीदवारों को निशाना बनाया गया हो। इससे पहले भी अमेरिका के 4 राष्ट्रपतियों की हत्या कर दी गई थी। वहीं राष्ट्रपति पद के उम्मीदवारों को भी निशाना बनाया गया था। तो आइये डालते है पिछले हमलों पर एक नजर।

By Jagran News Edited By: Nidhi Avinash Updated: Sun, 14 Jul 2024 11:34 PM (IST)
Hero Image
ट्रंप से पहले इन पूर्व राष्ट्रपतियों पर हो चुका हमला (Image: REUTERS)

जागरण डिजिटल डेस्क, वाशिंगटन। Donald Trump Rally Firing: 14 जुलाई रविवार को पेन्सिलवेनिया की एक रैली में हुई गोलीबारी में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप घायल हो गए। उनके दाहिने कान के ऊपरी कान को छूकर एक गोली निकली थी।

भले ही ट्रंप इस हमले में बाल-बाल बच गए हो, लेकिन इस हमले ने अमेरिका के राष्ट्रपति और उम्मीदवारों की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े कर दिए है। बात करें पिछले हमलों और हत्या के प्रयासों के बारे में तो पता चलता है कि ट्रंप ही नहीं बल्कि ऐसे कई बड़े नेता भी गोलीबारी और हमले के शिकार हुए है। 

कौन-कौन से अमेरिकी राष्ट्रपति हुए हमले का शिकार

अमेरिकी राष्ट्रपतियों, निर्वाचित राष्ट्रपतियों और उम्मीदवारों के खिलाफ हमले 15 अलग-अलग मौकों पर हुए, जिनमें से पांच की मौत भी हुई। राष्ट्रपति के रूप में कार्यरत 45 व्यक्तियों में से 13 की हत्या या तो वास्तविक रूप से की गई या फिर उनकी हत्या का प्रयास किया गया। वहीं, पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा, ट्रंप और राष्ट्रपति बाइडन पर भी हमले के प्रयास हो चुके हैं।

पिछले 9 अमेरिकी राष्ट्रपतियों में से कम से कम सात पर हमले, आक्रमण या हत्या के प्रयास किए गए हैं।कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस की रिपोर्ट 2008 के अनुसार, इन हमलों से बचने वाले राष्ट्रपतियों में शामिल हैं ये नाम:

  • गेराल्ड आर. फोर्ड (1975 में दो बार किया गया हमला)
  • रोनाल्ड डब्ल्यू. रीगन (1981 में लगभग जानलेवा गोलीबारी)
  • बिल क्लिंटन (जब 1994 में व्हाइट हाउस पर की गई थी गोलीबारी)
  • जॉर्ज डब्ल्यू. बुश (जब 2005 में त्बिलिसी में एक कार्यक्रम के दौरान एक हमलावर ने उन पर और जॉर्जिया के राष्ट्रपति पर ग्रेनेड फेंका था, जो फटा नहीं था) 

निर्वाचित राष्ट्रपति के रूप में 1933 में फ्रैंकलिन डी. रूजवेल्ट पर भी हमला हुआ था। वहीं, 1912 में थियोडोर रूजवेल्ट,रॉबर्ट एफ. कैनेडीऔर जॉर्ज सी. वालेस भी सीधे हमलों के शिकार हुए थे।

वो राष्ट्रपति जो हमलों में मारे गए

चार अमेरिकी राष्ट्रपतियों - अब्राहम लिंकन, जेम्स ए. गारफील्ड, विलियम मैककिनले और जॉन एफ. कैनेडी की हत्या हो चुकी है। केवल लिंकन की हत्या ही साजिश का नतीजा थी। 

अब्राहम लिंकन 16वें राष्ट्रपति  

  1. 14 अप्रैल, 1865 में की गई हत्या
  2. किसने मारी गोली- जॉन विल्क्स बूथ ने उन्हें गोली मारी थी।
  3. हमलावर कब मारा गया- बूथ को 26 अप्रैल, 1865 को मार गिराया। 

एम्स गारफील्ड, 20वें राष्ट्रपति 

  • 2 जुलाई, 1881 में की गई हत्या
  • किसने मारी गोली- चार्ल्स गुइटो ने उन्हें गोली मारी थी।
  • हमालवर कब मारा गया- गुइटो को जून 1882 में फांसी दी गई।

विलियम मैककिनले, 25वें राष्ट्रपति

  1. 6 सितंबर, 1901 में गोली मारकर की गई हत्या
  2. किसने मारी गोली-  लियोन एफ. कोल्गोज ने की थी हत्या
  3. हमलावर कब मारा गया-  29 अक्टूबर, 1901 को बिजली की कुर्सी पर मौत की सजा दी गई

जॉन एफ कैनेडी, 35वें राष्ट्रपति

  1. नवंबर 1963 में की गई हत्या
  2. किसने मारी गोली- हार्वे ओसवाल्ड
  3. हमलावर कब मारा गया- गोलीबारी में मारे गए हार्वे ओसवाल्ड 

यह भी पढ़ें: 1 इंच की चूक... नहीं तो चली जाती ट्रंप की जान, रैली में अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति पर ताबड़तोड़ गोलीबारी; छलनी हुआ कान

यह भी पढ़ें: Donald Trump Attack: 'गोली मेरे कान को चीरकर... बहुत खून बहा' खुद पर हुए हमले पर डोनाल्ड ट्रंप की आई पहली प्रतिक्रिया