Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Israel Hamas War: 'हमास के कब्जे में अभी भी 10 अमेरिकी नागरिक', एंटनी ब्लिंकन बोले- सभी बंधकों की रिहाई के लिए उठाए जा रहे कदम

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने कहा कि सात अक्टूबर को हमास द्वारा बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया गया है। दोनों अमेरिकी नागरिक अब इजरायल में सुरक्षित हैं। उन्होंने काह कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए अन्य अमेरिकी नागरिकों को मुक्त कराने के लिए हम सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं। हमास के कब्जे में अभी भी 10 अमेरिकी नागरिक हैं।

By AgencyEdited By: Sonu GuptaUpdated: Sat, 21 Oct 2023 05:33 AM (IST)
Hero Image
अमेरिका में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन। फोटोः एएनआई।

एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने शुक्रवार को कहा कि सात अक्टूबर को हमास द्वारा बंधक बनाए गए दो अमेरिकी नागरिकों को रिहा कर दिया गया है। दोनों अमेरिकी नागरिक अब इजरायल में सुरक्षित हैं। उन्होंने कहा कि हमास द्वारा रिहा किए गए दोनों नागरिकों की रिहाई की हम स्वागत करते हैं।

हमास ने 10 अमेरिकी सहित 200 लोगों को बनाया है बंधकः ब्लिंकन

अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमास द्वारा बंधक बनाए गए अन्य अमेरिकी नागरिकों को मुक्त कराने के लिए हम सभी तरह के प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि हमास ने अभी सिर्फ दो अमेरिकी नागरिकों को अपने बंधक से रिहा किया है। हालांकि, अभी भी उसके कब्जे में 10 अन्य अमेरिकी हैं, जिनके बारे में कोई पता नहीं चल पाया है। उन्होंने आगे कहा कि हमास ने गाजा से करीब 200 से अधिक लोगों को बंधक बना लिया है, जिसमें कई देशों के पुरुष, महिलाएं, युवा लड़के, लड़कियां शामिल हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: गाजा अस्पताल पर इजरायल ने नहीं दागी थी मिसाइल, फ्रांसीसी सैन्य खुफिया निदेशालय ने किया खुलासा

एंटनी ब्लिंकन ने कतर को दिया धन्यवाद

हमास के बंधक से दो अमेरिकी नागरिकों की रिहाई पर उन्होंने कतर सरकार को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि अमेरिका सहित अन्य सभी बंधकों को जल्द से जल्द रिहाई के लिए सभी जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं। मैं कतर सरकार को उनकी महत्वपूर्ण सहायता के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। रफा क्रॉसिंग पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि यहां सहायता पहुंचाना सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है।

हमास के हमले में 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत

मालूम हो कि इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक 5000 से अधिक लोगों की मौत हो गई है। वहीं, हमास के हमले में कम से कम 1400 से अधिक इजरायली नागरिकों की मौत हुई है, जबकि हमास के हमलों के जवाबी कार्रवाई में इजरायल गाजा पट्टी पर लगातार जवाबी कार्रवाई कर रहा है। इजरायली बमबारी में कम से कम 4,137 फलस्तीनियों की मौत हुई है, जिसमें अधिकतर नागरिक हैं।

यह भी पढ़ेंः Israel Hamas War: उत्तरी गाजा से विस्थापित महिला ने सुनाई आपबीती, कहा- रास्ते में देखें क्षत विक्षत शव