Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अमेरिका में दो भारतीय डाक्टर कमीशन लेने में फंसे, दोनों डाक्टर करेंगे 280 करोड़ का समझौता भुगतान

अब अस्पताल व दोनों डाक्टर करेंगे 280 करोड़ रुपये का समझौता भुगतान। अमेरिका में दो भारतीय डाक्टर और एक बड़ा अस्पताल चलाने वाली कंपनी महंगा इलाज और कमीशन के आरोप में फंस गए हैं। उन पर भारी जुर्माना लगा है।

By Shashank PandeyEdited By: Updated: Wed, 21 Jul 2021 03:09 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका में दो भारतीय डाक्टर कमीशन लेने में फंसे।(फोटो: दैनिक जागरण)

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में दो भारतीय डाक्टर और एक बड़ा अस्पताल चलाने वाली कंपनी महंगा इलाज और कमीशन के आरोप में फंस गए। ये डाक्टर उक्त अस्पताल में मरीज भेजते थे और बदले में मोटी रकम कमीशन के तौर पर लेते थे। इनमें एक डाक्टर अस्पताल के मालिक हैं। न्याय विभाग के अनुसार, अब इन आरोपों को सुलझाने के लिए दोनों डाक्टर और कंपनी को 3 करोड़ 75 लाख डालर (करीब 280 करोड़ रुपये) का भुगतान करना होगा, जो उन मरीजों को वापस किया जाएगा, जिनसे इलाज के लिए अनाप-शनाप रकम ली गई।

यह मामला कैलिफोर्निया के कार्डियोलाजिस्ट डा. शिव अरुणाशलम और प्राइम हेल्थ केयर सर्विस के सीइओ डा. प्रेम रेड्डी का है। ये दोनों डाक्टर कैलिफोर्निया के विक्टर विले स्थित डेजर्ट वैली हास्पीटल में मरीजों को भर्ती कराते थे। जहां उन मरीजों के अनाप-शनाप बिल बनाए गए। मरीजों से लिया गया यह भुगतान निर्धारित किए गए इलाज की रकम से ज्यादा है। मीडिया में जारी किए गए बयान के अनुसार कानूनी प्रक्रिया शुरू होने के बाद दोनों ही डाक्टर और अस्पताल चलाने वाली कंपनी प्राइम हेल्थकेयर सर्विस ने समझौते के तहत तीन करोड़ 75 लाख डालर का भुगतान करने पर अपनी सहमति दे दी है। न्याय विभाग ने कहा है कि मरीजों को अस्पताल में भेजने के बदले डाक्टरों का कमीशन लेना स्वास्थ्य ढांचे को कमजोर करना है। यह मरीजों के साथ भी नाइंसाफी है।