Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या सच में होते हैं एलियन? अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को मिली सैकड़ों नई UFO रिपोर्ट

Pentagon UFO Report ऑल-डोमेन अनोमली रेजोल्यूशन ऑफिस (AARO) अज्ञात वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए जुलाई में स्थापित किया गया था। ये डोमेन आकाश पानी और अतंरिक्ष तक में भी अज्ञात वस्तुओं को ट्रैक करने की क्षमता रखता है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashUpdated: Sat, 17 Dec 2022 08:33 AM (IST)
Hero Image
क्या सच में होते हैं एलियन? अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को मिली सैकड़ों नई UFO रिपोर्ट

वाशिंगटन, एजेंसी। Pentagon UFO Report: क्या सच में यूएफओ है? हर कोई इस सवाल का जवाब जानना चाहता है। इसी को देखते हुए अब 16 दिसंबर को अमेरिकी रक्षा मंत्रालय पेंटागन को अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं की सैकड़ों नई रिपोर्टें मिली हैं। लेकिन अब तक एलियंस के जीवन का कोई सबूत नहीं मिला है। 

ऑल-डोमेन अनोमली रेजोल्यूशन ऑफिस, (AARO)अज्ञात वस्तुओं को ट्रैक करने के लिए जुलाई में स्थापित किया गया था। ये डोमेन आकाश, पानी और अतंरिक्ष तक में भी अज्ञात वस्तुओं को ट्रैक करने की क्षमता रखता है। पिछले साल पेंटागन की यूएफओ यूनिट के बारे में पहले दावा किया जा रहा था कि इसे भंग कर दिया गया है, लेकिन ये यूएस नेवी के सहयोग से खुफिया तरीके से चलाया जा रहा था। नेवी इंटिलिजेंस के तहत जारी इस प्रोग्राम को अनआइडेंटिफाइड एरियल फेनॉमेना टास्क फोर्स का नाम दिया गया था।

अमेरिका के लिए बना हुआ है जोखिम

जून 2021 में नेशनल इंटेलिजेंस के निदेशक के कार्यालय ने बताया कि 2004 और 2021 के बीच, 144 ऐसे एनकाउंटर हुए, जिनमें से 80 को कई सेंसरों पर कैद किया गया। कार्यालय के निदेशक सीन किर्कपैट्रिक ने इसकी जानकारी दी है।

अधिकारियों के मुताबिक, इस कार्यालय की स्थापना न केवल अज्ञात वस्तुओं की जांच करना है बल्कि सैन्य विमानों द्वारा अज्ञात उड़ने वाली वस्तुओं पर भी ध्यान रखना है। इस मई में, कांग्रेस ने इस विषय पर अपनी पहली सुनवाई की, जिसमें कई सदस्यों ने चिंता व्यक्त की कि क्या ऐसी सच में कोई अज्ञात वस्तुएं है या चीन और रूस द्वारा अन्य संभावित विरोधी द्वारा इन अज्ञात वस्तुओं का उड़ाया जा रहा है। बता दें कि इस समय ये अमेरिका के लिए सबसे बड़ा जोखिम बना हुआ है।

Elon Musk ने प्रमुख पत्रकारों के Twitter अकाउंट को प्रतिबंधित करने पर दी प्रतिक्रिया, बताई ये वजह

यूएफओ या कोई तकनीक

रक्षा के लिए खुफिया विभाग के सचिव रोनाल्ड मोल्ट्री ने कहा, अब तक अज्ञात वस्तुओं की केवल रिपोर्ट मिली है लेकिन कोई सबूत नहीं। हमने ऐसा कुछ भी नहीं देखा है। लेकिन, हमारे हवाई क्षेत्र में किसी भी अनधिकृत प्रणाली को हम सुरक्षा के लिए खतरा मानते हैं।

मोल्ट्री ने कहा कि कार्यालय अज्ञात वस्तुओं की पहचान करने की अपनी क्षमता में सुधार करने के तरीकों पर भी काम कर रहा है, जैसे कि सेंसरों को फिर से जांचना, जो कि केवल ज्ञात प्रतिकूल विमान या ड्रोन हस्ताक्षरों पर केंद्रित हो सकते हैं। बता दें कि बहुत सी ऐसी नई तकनीक है जो कि भविष्य के स्टील्थ बॉम्बर और स्टील्थ फाइटर्स, ड्रोन और हाइपरसोनिक मिसाइलें अमेरिका और चीन दोनों द्वारा फील्ड की जा रही हैं। इन्हें यूएफओ के लिए गलत माना जा सकता है।

Russia-Ukraine War: रूस ने यूक्रेन पर दागीं ताबड़तोड़ 70 से अधिक मिसाइलें, कीव में छाया ब्लैकआउट

China Covid Policy: चीन एक बार फिर हुआ बेनकाब, कोविड से पत्रकारों की मौत का सच आया सामने