Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Ukraine Crisis: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने फिर बढ़ाए कदम, हथियारों के लिए देगा 250 मिलियन डॉलर

Ukraine Crisis राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कहा है लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार कर रहे हैं। यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी सहायता वर्ष के अंत तक समाप्त हो जाएगी।

By Jagran News Edited By: Prince Sharma Updated: Thu, 28 Dec 2023 06:41 AM (IST)
Hero Image
Ukraine Crisis: यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने फिर बढ़ाए कदम, हथियारों के लिए देगा 250 मिलियन डॉलर

 एजेंसी, वाशिंगटन। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने बुधवार को कहा कि अमेरिका कीव को रूस के साथ युद्ध में मदद करने के लिए इस साल सहायता के लिए अंतिम पैकेज में यूक्रेन को 250 मिलियन डॉलर तक के हथियार और उपकरण प्रदान करेगा।

राष्ट्रपति जो बाइडन ने कांग्रेस से यूक्रेन को 61 बिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने के लिए कहा है, लेकिन रिपब्लिकन अमेरिकी-मेक्सिको सीमा पर सुरक्षा कड़ी करने के लिए डेमोक्रेट के साथ समझौते के बिना सहायता को मंजूरी देने से इनकार कर रहे हैं।

व्हाइट हाउस ने चेतावनी दी है कि अतिरिक्त विनियोजन के बिना फरवरी 2022 में आक्रमण के बाद से रूसी सेना द्वारा कब्जा किए गए क्षेत्र को वापस लेने के लिए यूक्रेन की लड़ाई के लिए अमेरिकी सहायता वर्ष के अंत तक समाप्त हो जाएगी।

110 बिलियन डॉलर किए मंजूर

रूस के आक्रमण के बाद से कांग्रेस ने यूक्रेन के लिए 110 बिलियन डॉलर से अधिक की मंजूरी दी है, लेकिन जनवरी 2023 में रिपब्लिकन द्वारा डेमोक्रेट से प्रतिनिधि सभा का नियंत्रण लेने के बाद से उसने किसी भी फंड को मंजूरी नहीं दी है।