Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Russia-Ukraine War: यूक्रेन ने रूस पर पहली बार दागीं अमेरिका की ATACMS मिसाइलें, अवदीवका पर कब्जे को लेकर रूस ने झोंकी पूरी ताकत

यूक्रेन द्वारा लंबे समय से मांगी जा रही लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलों को अमेरिका ने उसे चुपचाप मुहैया करा दिया है। बता दें राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा अपने यूक्रेनी समकक्ष से वादा करने के लगभग एक महीने बाद रूस के खिलाफ युद्ध के मैदान में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका ने इसे पिछले महीने दे दिया था।

By AgencyEdited By: Shashank MishraUpdated: Tue, 17 Oct 2023 09:39 PM (IST)
Hero Image
अमेरिका ने गुपचुप मुहैया कराईं एटीएसीएमएस मिसाइलें।

एपी, वाशिंगटन। रूस का मुंहतोड़ जवाब देने के लिए यूक्रेन द्वारा लंबे समय से मांगी जा रही लंबी दूरी की बैलेस्टिक मिसाइलों को अमेरिका ने उसे चुपचाप मुहैया करा दिया है। मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि यूक्रेन द्वारा पहली बार एटीएसीएमएस मिसाइलें मंगलवार को रूस के खिलाफ दागी गई हैं।

रूस कर रहा अवदीवका पर कब्जे की तैयारी

राष्ट्रपति जो बाइडन द्वारा अपने यूक्रेनी समकक्ष से वादा करने के लगभग एक महीने बाद रूस के खिलाफ युद्ध के मैदान में इसका इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है कि अमेरिका ने इसे कब उपलब्ध कराया।

वाल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार, एटीएसीएमएस (आर्मी टैक्टिकल मिसाइल सिस्टम) को मंगलवार को इस्तेमाल किया गया। वहीं, एनबीसी न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि अमेरिका ने इसे पिछले महीने दे दिया था। उधर, रूस पूर्वी यूक्रेन के एक प्रमुख शहर अवदीवका पर कब्जा करने के लिए और सुरक्षाबलों को भेज रहा है।

ये भी पढ़ें: नागरिक धोखाधड़ी मुकदमे के लिए डोनाल्ड ट्रम्प पहुंचे अदालत, गवाह माइकल कोहेन ने बनाई दूरी

पश्चिमी विश्लेषकों के अनुसार, हाल की विफलताओं ने इसे धीमा कर दिया था। ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि पूरे डोनेस्क क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल करने की रूस की महत्वाकांक्षा के रास्ते में खड़े एक भारी सुरक्षा वाले शहर अवदीवका पर हमले का प्रयास साल की शुरुआत के बाद से यूक्रेन में मास्को का सबसे महत्वपूर्ण आक्रामक अभियान है।

ये भी पढ़ें: गाजा में युद्धविराम को लेकर सुरक्षा परिषद में रूस का प्रस्ताव खारिज, इन देशों ने हमास का नहीं लिया था नाम