Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बांग्लादेश के चुनाव में हिंदुओं की भूमिका को लेकर UN चीफ की खास अपील, देश में अस्थिरता के लिए अमेरिका पर उठे सवाल

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश की अंतरिम सरकार से आने वाले हफ्तों में समावेशी होने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखने का आग्रह किया है जिसमें देश में महिलाओं युवाओं और लोगों के साथ-साथ अल्पसंख्यक हिंदू और स्वदेशी समुदायों की आवाजों को भी ध्यान में रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश संसदीय चुनावों की ओर बढ़ रहा है।

By Agency Edited By: Abhinav Atrey Updated: Wed, 14 Aug 2024 08:18 AM (IST)
Hero Image
एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश में संसदीय चुनाव करवाने के प्रयासों का स्वागत किया है। (फाइल फोटो)

एएनआई, न्यूयॉर्क। बांग्लादेश में मोहम्म्द यूनुस के नेतृत्व में अंतरिम सरकार का गठन हो चुका है। इस बीच संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश में संसदीय चुनाव कराने का आह्वान किया है। उन्होंने अंतरिम सरकार से समावेशी होने के लिए हर संभव कोशिश करने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने साथ ही चुनाव प्रक्रिया में महिलाओं के साथ-साथ अल्पसंख्यक समुदायों को भी शामिल करने का आग्रह किया है। बता दें कि एंटोनियो गुटेरेस का यह बयान ऐसे समय में आया है जब बांग्लादेश में उपजी अस्थिरता के लिए अमेरिका पर सवाल उठाए जा रहे हैं।

संसदीय चुनाव करवाने के प्रयासों का स्वागत

गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने एक बयान जारी करके कहा, "एंटोनियो गुटेरेस ने बांग्लादेश में शांति बहाल करने और अंतरिम सरकार के सहयोग से संसदीय चुनाव करवाने के प्रयासों का स्वागत किया है।"

महिलाओं, युवाओं और अल्पसंख्यकों का ध्यान रखें

फरहान हक ने कहा कि महासचिव ने अंतरिम सरकार से आने वाले हफ्तों में समावेशी होने के लिए हर संभव प्रयास जारी रखने का आग्रह किया है, जिसमें देश में महिलाओं, युवाओं और लोगों के साथ-साथ अल्पसंख्यक और स्वदेशी समुदायों की आवाजों को भी ध्यान में रखना शामिल है। उन्होंने कहा कि बांग्लादेश संसदीय चुनावों की ओर बढ़ रहा है।

बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल

बता दें कि देश में बढ़ते विरोध-प्रदर्शनों के बीच 5 अगस्त को शेख हसीना ने प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया था, जिसके बाद बांग्लादेश में राजनीतिक अस्थिरता का माहौल है।

अपनों की तलाश में हिंदू समुदाय के लोग

वहीं, हिंसा के बीच बांग्लादेश में अल्पसंख्यक समुदाय के कई लोग मारे गए हैं। मंगलवार को बांग्लादेशी सेना और अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय के बीच झड़प हो गई। हिंदू समुदाय के लोग हिंसा के दौरान लापता हुए अपने परिवार के सदस्यों के पोस्टर लेकर अंतरिम सरकार के प्रमुख मोहम्मद यूनुस के घर के बाहर प्रदर्शन कर रहे थे।

ये भी पढ़ें: अमेरिका ने इजरायल को 20 अरब डॉलर के हथियार पैकेज की दी मंजूरी, गाजा युद्ध में मौत का आंकड़ा 40 हजार के करीब