Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

'विकास की यात्रा में दुनिया को सहयोग दे रहा भारत', UN कार्यक्रम में रुचिरा कंबोज ने की देश की प्रगति पर चर्चा

रुचिरा कंबो ने कहा कि एशिया-प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के उच्च-स्तरीय नीति संवाद में भारत की विकास यात्रा को साझा करना उनके लिए सम्मान की बात है। कंबोज ने कहा कि भारत 2030 से पहले सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) लक्ष्य 1.2 को पार करने की राह पर है। इससे पहले पीएम मोदी ने कहा कि भारत अगले 25 साल के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है।

By Agency Edited By: Piyush Kumar Updated: Thu, 18 Jan 2024 08:26 AM (IST)
Hero Image
भारत सभी के सहयोग से सभी के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध: रुचिरा कंबोज।(फोटो सोर्स: जागरण)

एएनआई, नई दिल्ली। संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के दौरान भारत के प्रगति की चर्चा की। वहीं, उन्होंने कहा कि भारत सभी के सहयोग से सभी के विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है।

भारत सतत विकास के लक्ष्य को पार करने पर अग्रसर: रुचिरा कंबोज

उन्होंने कहा कि  एशिया-प्रशांत के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम के उच्च-स्तरीय नीति संवाद में भारत की विकास यात्रा को साझा करना उनके लिए सम्मान की बात है। कंबोज ने कहा कि भारत 2030 से पहले सतत विकास लक्ष्य (एसडीजी) लक्ष्य 1.2 को पार करने की राह पर है। उन्होंने कहा कि भारत महिलाओं के विकास पर महत्वपूर्ण रूप से ध्यान दे रहा है।

महिलाओं के विकास पर ध्यान दे रहा भारत: कंबोज

उन्होंने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट किया, एक्स से बात करते हुए, रुचिरा कंबोज ने कहा, "आज एशिया-प्रशांत के लिए यूएनडीपी उच्च-स्तरीय नीति संवाद में भारत की विकास यात्रा को साझा करने के लिए सम्मानित महसूस कर रही हूं। डीपीआई की सफलता और उल्लेखनीय आधार ID पहल पर ध्यान केंद्रित किया गया। भारत इसके आगे निकलने की राह पर है। भारत महिलाओं के नेतृत्व वाले विकास पर महत्वपूर्ण रूप से ध्यान केंद्रित कर रहा है।'

भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य: पीएम मोदी

10 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आजादी के 100 साल पूरे होने तक भारत को एक विकसित देश बनाने का लक्ष्य है। गांधीनगर में वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि वाइब्रेंट गुजरात ग्लोबल समिट 2024 इस अमृत काल का पहला शिखर सम्मेलन है।

'अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा'

उन्होंने आगे कहा कि भारत अगले 25 साल के अपने लक्ष्य पर काम कर रहा है। पीएम ने कहा,"हाल ही में भारत ने आजादी के 75 साल पूरे किए हैं। अब भारत अगले 25 साल के लक्ष्य पर काम कर रहा है। हमारा लक्ष्य आजादी के 100 साल पूरे होने तक इसे एक विकसित देश बनाने का है।" अतः यह 25 वर्ष की अवधि भारत का अमृत काल है।

पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है और सभी प्रमुख एजेंसियों का अनुमान है कि आने वाले वर्षों में भारत शीर्ष तीन अर्थव्यवस्थाओं में होगा।

यह भी पढ़ें: Israel Hamas War: जानमाल का नुकसान स्पष्ट रूप से अस्वीकार्य...बातचीत ही आगे बढ़ने का एकमात्र रास्ता: इजराइल-हमास युद्ध पर भारत